scorecardresearch

Chhattisgarh Election: आतंकियों को मारा, वीरता पदक से सम्मानित... अब छत्तीसगढ़ में मंत्री को हराकर विधायक बने CRPF जवान Ram Kumar Toppo

Chhattisgarh Election Result 2023: राम कुमार टोप्पो ने सीआरपीएफ से वीआरएस से लिया था. चुनाव से कुछ समय पहले ही उनको बीजेपी में शामिल किया गया. अब उन्होंने भूपेश बघेल सरकार में मंत्री रहे अमरजीत भगत को हरा दिया है. टोप्पो ने साल 2018 में अपनी टीम के साथ मिलकर 3 आतंकियों को ढेर किया था. इसके लिए उनको वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

Ram Kumar Toppo Ram Kumar Toppo

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी को प्रचंड जीत मिली है. बीजेपी ने 54 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस को 35 सीटों पर जीत हासिल हुई है. इस चुनाव में बीजेपी के एक ऐसे कैंडिडेट की जीत हुई है, जिसने आतंकियों से लोहा लिया था. वो साल 2018 में 3 आतंकियों को ढेर करने वाली टीम का हिस्सा रहे. उनको राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया और अब उन्होंने विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की है. चलिए आपको बीजेपी लीडर राम कुमार टोप्पो के बारे में बताते हैं.

भूपेश बघेल के मंत्री को हराया-
सीतापुर विधानसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार राम कुमार टोप्पो ने जीत हासिल की है. टोप्पो ने कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे अमरजीत भगत को 17160 वोटों से हराया है. राम कुमार टोप्पो को कुल 83088 वोट मिले, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार को 65928 वोट हासिल हुए. अमरजीत भगत भूपेश बघेल सरकार में खाद्य मंत्री थे.

टोप्पो इसी साल सितंबर में बीजेपी में शामिल हुए. बीजेपी ने उनको सीतापुर सीट से उम्मीदवार बनाया. अब टोप्पो ने भूपेश बघेल सरकार के ताकतवर मंत्री को हराया है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक टोप्पो ने कहा कि इस्तीफा देने वाले दिन मैं किसी पार्टी का सदस्य नहीं था. मैं पहली बार चुनाव लड़ा हूं. सीतापुर सीट पर 20 साल से कांग्रेस का कब्जा था. मेरे क्षेत्र के लोग जानते हैं कि मैं सीआरपीएफ का हिस्सा था और सामाजिक कामों में सक्रिय रहता था. उन्होंने मुझे मौका देने का फैसला किया. इसलिए मैं सियासत में आ गया.

कौन हैं राम कुमार टोप्पो-
31 साल के राम कुमार टोप्पो चुनाव से पहले सीआरपीएफ में कांस्टेबल थे. लेकिन उन्होंने नौकरी से वीआरएस ले लिया था. राम कुमार टोप्पो ने चुनावी शपथपत्र में खुद को पूर्व सैनिक बताया है. टोप्पो ने नागालैंड, जम्मू-कश्मीर, केरल, आंध्र प्रदेश और दिल्ली में रहकर देश की सेवा की है. साल 2018 से 2021 तक टोप्पो श्रीनगर में सीआरपीएफ के कमांडो यूनिट में भी रहे.

वीरता पुरस्कार से सम्मानित हुए टोप्पो-
साल 2018 में निकाय चुनाव के समय श्रीनगर में आतंकियों से 18 घंटे तक मुठभेड़ हुई थी. उस समय राम कुमार टोप्पो उस एनकाउंटर टीम का हिस्सा रहे थे. इस एनकाउंटर में 3 आतंकियों को मार गिराया गया था. टोप्पो के मुताबिक वो आतंकियों के खिलाफ कई मुठभेड़ में शामिल रहे हैं.  इस मुठभेड़ में बहादुरी के लिए साल 2021 में राम कुमार टोप्पो को राष्ट्रपति से वीरता पुरस्कार भी मिला.

ये भी पढ़ें: