scorecardresearch

पंजाब से आई किसानों के लिए गुड न्यूज, मुख्यमंत्री चन्नी का ऐलान - 2 लाख रुपये तक का कर्ज होगा माफ...5 एकड़ जमीन वाले किसानों को मिलेगा फायदा

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) ने बताया कि जिन किसानों के पास 5 एकड़ से कम जमीन है, उनके 2 लाख रुपये तक के क्रॉप लोन माफ किया जाएगा. इसके साथ ही भूमिहीन मजदूरों के कर्ज भी माफ होंगे.

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी
हाइलाइट्स
  • किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ

  • 5 एकड़ जमीन वाले किसानों को फायदा

पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Election 2022) से पहले मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (CM Charanjit Singh Channi)ने किसानों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने किसानों के हित में बड़ा ऐलान करते हुए 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की है. इससे लगभग 1.09 लाख छोटे और सीमांत किसानों को लाभ मिलने की उम्मीद है, जिनके पास पांच एकड़ तक की भूमि है.

किसानों के खातों में जमा होंगे 2 हजार करोड़ रुपये 

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) ने बताया कि जिन किसानों के पास 5 एकड़ से कम जमीन है, उनके 2 लाख रुपये तक के क्रॉप लोन माफ किया जाएगा. इसके साथ ही भूमिहीन मजदूरों के कर्ज भी माफ होंगे. पंजाब सरकार कर्जदार किसानों के खातों में 2 हजार करोड़ रुपये जमा करवाएगी. उन्होंने कहा कि यह राशि अगले 10 से 15 दिन में पहुंच जाएगी.

किसान आंदोलन के दौरान दर्ज केस होंगे वापस 

इसके साथ ही पंजाब सरकार ने संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की बड़ी मांग को स्वीकार किया है. सीएम ने कहा कि पुलिस से किसानों के खिलाफ सभी दर्ज केस वापस लेने को कहा है. उन्होंने 31 दिसंबर इन्हें रद्द करने का ऐलान किया है.  यह मामले किसान आंदोलन के दौरान दर्ज किए गए थे. 

हालांकि, उनके इस ऐलान के बाद विपक्ष की कई प्रतिक्रियाएं आ रही हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे चुनावी स्टंट बताया है. उन्होंने कहा कि यह जनता के साथ धोखा है. चुनाव से पहले जनता को लुभाने के लिए ऐसे ऐलान किए जा रहे हैं. साथ ही उन्होंने पंजाब को कमजोर सरकार बताया. 

ये भी पढ़ें: