scorecardresearch

City Creation Day: यूपी के हर शहर को मिलेगी पहचान, योगी सरकार हर सिटी का मनाएगी निर्माण दिवस

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब हर शहर का निर्माण दिवस मानएगी. इसके लिए सरकार ने सभी शहरों के वास्तविक निर्माण की तिथि पता लगाने के निर्देश दिए हैं. इसके बार हर साल शहरों में निर्माण दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.

बनारस बनारस
हाइलाइट्स
  • शहरों के विकास के लिए बनाया गया एक्शन प्लान

  • अब हर शहर को मिलेगी पहचान

हर शहर की एक अपनी खासियत होती है. हर शहर की अपनी संस्कृति होती है. इसी अनोखेपन को बरकरार रखने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक अनूठी पहल शुरू की है. दरअसल सरकार ने 'नगर निर्माण दिवस' (City Creation Day) मनाने के निर्देश जारी किए हैं. यानी की जिस दिन इन शहरों का निर्माण किया गया है, उस दिन को सेलिब्रेट किया जाएगा. सरकार के आदेश के बाद से शहरों के निर्माण की वास्तविक तिथि का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं. उस दिन का पता लगाया जा रहा है जब शहर पहली बार अस्तित्व में आए.

शहरों के विकास के लिए बनाया गया एक्शन प्लान
नगर विकास विभाग द्वारा जारी इस विशेष कार्रवाई के दौरान न केवल शहर से संबंधित ऐतिहासिक घटनाओं को तिथि वार दर्ज किया जाएगा, बल्कि ऐतिहासिक, पौराणिक, विरासत स्थलों और पार्कों को सूचीबद्ध किया जाएगा, शहर की पौराणिक कथाओं से जुड़े प्रेरक प्रसंग भी संकलित किए जाएंगे. शहर की पहचान के मुख्य फैक्टर  के रूप में शहर के आर्थिक विकास के संकेतक उत्पादों और उद्योगों को शामिल करने के लिए, पर्यावरण के बारे में जागरूकता बढ़ाने और त्योहार से पहले शहर को साफ और सुंदर बनाने के लिए एक एक्शन प्लान भी तैयार किया गया है.

अब हर शहर को मिलेगी पहचान
नगर निर्माण दिवस मनाने के पीछे सीएम योगी की मंशा शहर के इतिहास, संस्कृति और सभ्यता के प्रति नागरिकों में गर्व की भावना जगाना और शहर की विशिष्ट पहचान सुनिश्चित करना है. वास्तविक तिथि निर्धारित होने के बाद प्रतिवर्ष भव्यता के साथ अनेक आयोजनों की योजना बनाई जाएगी. शहर के ऐतिहासिक स्थलों, पार्कों व अन्य स्थानों पर शहर के जन्मदिवस पर ध्वजारोहण किया जाएगा साथ ही राष्ट्रगान और राष्ट्रगीत की प्रस्तुति दी जाएगी.

शहर के इतिहास से नागरिकों को रूबरू कराना है मकसद
साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ लोक कला, साहित्य एवं संस्कृति से जुड़े लोगों के साथ ही स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, पूर्व सैनिकों, महत्वपूर्ण खिलाड़ियों, बुद्धिजीवियों को भी आमंत्रित किया जाएगा. इस विशेष कार्यक्रम में शहर के ऐतिहासिक तथ्यों और किस्सों से जुड़ी प्रेरक घटनाओं को शामिल करने की योजना है. नगर निकाय में एक सप्ताह तक इनकी फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा.

सिटी क्रिएशन डे पर होंगे कई कार्यक्रम
सिटी क्रिएशन डे पर, पिछले वर्ष में नागरिक सुविधाओं के लिए संबंधित निकाय द्वारा पूरी की गई महत्वपूर्ण नागरिक सुविधाओं की परियोजनाओं और आगामी वर्ष के लिए नियोजित महत्वपूर्ण परियोजनाओं के विवरण के साथ शहर के इतिहास को पढ़ा जाएगा. यहां नागरिक सुविधाओं के लिए कैंप भी लगाए जाएंगे. "स्वच्छ शहर-हरित शहर" के संकल्प से आम जनता को जोड़कर शहर की पर्यावरण पारिस्थितिकी जैसे उसकी नदियों, जलस्रोतों, हरे-भरे वनों और जैव-विविधता को संरक्षित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे और विशेष सफाई अभियान चलाये जायेंगे. उनके बैंकों के साथ आयोजित किया गया.