scorecardresearch

दिल्ली का होगा कायाकल्प... बनेगा देश का फूड कैपिटल, अगले 5 साल में पैदा की जाएंगी 20 लाख नौकरियां 

दिल्ली का कायाकल्प होने वाला है. इसके लिए राष्ट्रीय राजधानी में दो फूड हब स्थापित किए जाएंगे. ये फूड हब एक मजनू के टीला इलाके में और दूसरा चांदनी चौक इलाके में बनने वाले हैं. इसके साथ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगले 5 साल में दिल्ली में 20 लाख नौकरियां पैदा की जाएंगी.

Food Food
हाइलाइट्स
  • दिल्ली को मिलेंगे नए फूड हब्स 

  • अगले 5 साल में पैदा की जाएंगी 20 लाख नौकरियां 

दिल्ली में अगले 5 साल में 20 लाख नौकरियां सृजित की जाएंगी. इसकी घोषणा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को की है. घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार अगले 5 वर्षों में युवाओं को 20 लाख नौकरियां देगी. सीएम केजरीवाल ने यह भी कहा कि सरकार राष्ट्रीय राजधानी में दो फूड हब स्थापित कर रही है, एक मजनू के टीला इलाके में और दूसरा चांदनी चौक इलाके में. 

दिल्ली को मिलेंगे नए फूड हब्स 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “हमने अगले 5 वर्षों में रोजगार पैदा करने का फैसला किया है. इस प्रकार दिल्ली, जिसे भारत के फूड कैपिटल के रूप में जाना जाता है, को नए फूड हब्स मिलने वाले हैं. दिल्ली में तिब्बती, पंजाबी फूड के अलग-अलग बाजार हैं हम उनके भौतिक बुनियादी ढांचे, सड़कों, बिजली, स्वच्छता में सुधार करेंगे. 

इसके सीएम ने कहा, “हम इन फूड हब्स में फूड सेफ्टी स्टैंडर्ड में सुधार करेंगे, यह सुनिश्चित करेंगे कि वे सभी स्वच्छता दिशानिर्देशों का पालन करें. पहले चरण में, हम 2 हब फिर से करेंगे. मजनू-का-टीला और चांदनी चौक को पहले फिर से बनाया जाएगा.”

डिप्टी सीएम ने किया था बाजारों का दौरा 

बता दें, इससे पहले डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और अन्य संबंधित अधिकारियों ने इन बाजारों का दौरा किया और फिर इन दोनों बाजारों का चयन किया. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि इसके लिए एक डिजाइन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जिसमें देश भर की आर्किटेक्चरल फर्म भाग लेंगी और इन फूड हब को विकसित करने के लिए जो उनमें सबसे अच्छा होगा उसे चुना जाएगा. 

सीएम ने कहा, "एक डिजाइन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी, जहां देश की सर्वश्रेष्ठ आर्किटेक्चरल फर्मों को अपने डिजाइन पेश करने के लिए बुलाया जाएगा. हम 12 सप्ताह के भीतर एक डिजाइन को अंतिम रूप देने और उन्हें काम देने की कोशिश करेंगे. अगले चरण में, अन्य सभी फूड हब्स की पहचान की जाएगी और उनका पुनर्विकास किया जाएगा.”