scorecardresearch

Food Truck Policy: हांगकांग, सिंगापुर की तर्ज पर दिल्ली में भी लागू होगी फूड ट्रक पॉलिसी, पहले चरण में 16 जगहों पर होगी शुरुआत

Delhi Food Truck Policy: न्यूयॉर्क, हांगकांग, सिंगापुर की तरह दिल्ली में भी फूड ट्रक पॉलिसी मंजूरी मिल गई है. पहले चरण में 16 जगहों पर इसकी शुरुआत की जाएगी. इस योजना का मकसद दिल्ली को फूड ट्रक राजधानी बनाना है. इससे छोटे-छोटे बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा. रोजगार भी बढ़ेगा.

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने फूड ट्रक पॉलिसी को मंजूरी दी दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने फूड ट्रक पॉलिसी को मंजूरी दी

दुनिया के कई देशों के बड़े शहरों में लोग देर रात में भी खाने का लुत्फ उठाते देखे जाते हैं. इसके लिए उन देशों में पॉलिसी बनी हुई है. उसी तर्ज पर अब दिल्ली की भी अपनी फूड ट्रक पॉलिसी होगी. इसके तहत लोग रात को भी लजीज व्यंजनों का मजा ले सकते हैं. इससे बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे और अर्थव्यवस्था को फायदा होगा. इसके लिए दिल्ली सरकार की तरफ से सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है.

दिल्ली में फूड ट्रक पॉलिसी-
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने फूड ट्रक पॉलिसी को लेकर ट्वीट किया है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में अर्थव्यवस्था और रोजगार को बढ़ावा देने के लिए बहुत जल्द दिल्ली सरकार फूड पॉलिसी लाने जा रही है. इसे मंगलवार की एक बैठक में मंजूरी दे दी गई है. पॉलिसी के तहत जिन जगहों पर फूड ट्रक की व्यवस्था की जाएगी, वहां साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था की जाएगी. इस पॉलिसी में फूड हब के रखरखाव के काम को गंभीरता से लिया गया है. फूड हब के रखरखाव का काम एजेंसी को दी जाएगी, जो साफ-सफाई, सजावट का ध्यान रखेगी.

16 जगहों पर फूड ट्रक योजना-
दिल्ली सरकार ने फूड ट्रक पॉलिसी को लेकर सैद्धांतिक मंजूरी दे दी. 16 जगहों पर फूड ट्रक योजना को लागू किया जाएगा. बाद में दूसरी जगहों पर भी लागू किया जाएगा. इस योजना के तहत दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में फूट कोर्ट बनाए जाएंगे. इन जगहों पर कई फूड ट्रक एक साथ खड़े हो सकेंगे. इससे रोजगार भी मिलेगा और अर्थव्यवस्था को फायदा भी होगा. इस पॉलिसी के तहत दिल्लीवालों को घूमते-फिरते हुए खाने-पीने की सुविधा मिलेगी. दिल्ली में फूड कल्चर को बढ़ावा मिलेगा.

दुनियाभर में है फूड ट्रक का चलन-
दुनियाभर के कई देशों में फूड ट्रक पॉलिसी लागू है. न्यूयॉर्क, सैन फ्रांसिस्को, एमस्टरडैम, लंदन, सिंगापुर, ब्रुसेल्स, वॉशिंगटन डीसी, टोकियो, हांगकांग और ऑस्ट्रेलिया में फूड ट्रक प्रचलन में है. वहां के लोग देर रात लजीज व्यंजनों का लुत्फ उठाते हैं. वहां के लोगों को घूमते-फिरते खाने-पीने की सुविधा मिलती है.

ये भी पढ़ें: