scorecardresearch

Coal Miners Day 2023: अंग्रेजों के जमाने में शुरू हुआ था कोयला खनन, जानिए इतिहास और इस दिन का महत्व

भारत में कोयला खनन उद्योग सबसे पुराने उद्योगों में से एक है. और दुनियाभर में सबसे ज्यादा कोयला खनन में लोगों को रोजगार मिला हुआ है.

Coal Miners Day Coal Miners Day
हाइलाइट्स
  • भारत में कोयला खनन उद्योग 1774 में शुरू हुआ

  • सबसे पुराने उद्योगों में से एक है यह इंडस्ट्री

कोयला खनिकों के प्रयासों को सम्मान देने के लिए  हर साल 4 मई को कोयला खनिक दिवस (Coal Miners Day) मनाया जाता है. भारत में कोयले के खनन का काम बहुत पुराना है और इसमें ज्याद से ज्यादा मजदूर शामिल होते हैं. इसलिए कोयला खनन एक श्रम प्रधान उद्योग है और यह पूरी दुनिया में लाखों लोगों को रोजगार देता है. कोयला एक कार्बन-रिच प्राइमरी जीवाश्म ईंधन है जो बिजली उत्पादन के साथ-साथ स्टील और सीमेंट के उत्पादन में योगदान देता है. 

भारत में कोयला खनन
भारत में कोयला खनन उद्योग 1774 में शुरू हुआ, जब ईस्ट इंडिया कंपनी ने झारखंड और पश्चिम बंगाल से होकर गुजरने वाली दामोदर नदी के किनारे आसनसोल और दुर्गापुर में रानीगंज कोयला क्षेत्र में खनन शुरू किया. 

रानीगंज कोयला खदानें भारत की औद्योगिक क्रांति का केंद्र बन गईं और उद्योग ने देश की आर्थिक वृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया. हालांकि, यह दिन पहली बार 2017 में मनाया गया था जब भारत सरकार ने इसे राष्ट्रीय कोयला खनिक दिवस के रूप में घोषित किया था. तब से, कोयला खनिकों की कड़ी मेहनत और समर्पण को पहचानने और उनका सम्मान करने के लिए इस दिन विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. 

कोयला खनिकों का सम्मान
कोयला खनिक दिवस उन सभी कोयला खनिकों को सम्मानित करता है जो हमें पृथ्वी के सबसे मूल्यवान संसाधनों में से एक प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. कई लोगों के लिए कोयला खनन सिर्फ नौकरी नहीं है बल्कि जीने का एक तरीका है. कोयला खनिक अक्सर भूमिगत खनन सहित खतरनाक परिस्थितियों में लंबे समय तक काम करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप पत्थरबाज़ी, बाढ़ और गैस विस्फोट हो सकते हैं.

खतरों के बावजूद, कोयला खनिक पृथ्वी से कोयला निकालने के लिए मेहनत करते हैं, जिससे दुनिया के लिए ऊर्जा की स्थिर आपूर्ति सुनिश्चित होती है. कोयला खनिक दिवस का उद्देश्य खान सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और खनिकों को सुरक्षित काम करने की स्थिति देने के बारे में जागरूकता बढ़ाना है. यह अर्थव्यवस्था और ऊर्जा क्षेत्र में कोयला खनिकों की भूमिका के साथ-साथ समाज में उनके द्वारा किए गए महत्वपूर्ण योगदान को पहचानने का अवसर भी है.