scorecardresearch

कोटेदार बनाएंगे आधार और पैन कार्ड, यूपी में कोटे की दुकान पर मिलेंगी Common Service Centre की सुविधाएं

Common Service Centre: यूपी सरकार ने कोटेदारों को बड़ा तोहफा दिया है. योगी सरकार ने कोटेदारों को कॉमन सर्विस सेंटर का दर्जा दिया है. अब लोगों को स्थानीय स्तर पर CSC की सुविधाएं मिलेंगी. कोटे की दुकान पर आधार कार्ड, पैन कार्ड और राशन कार्ड बनेंगे.

यूपी में कोटे की दुकान बनेंगी कॉमन सर्विस सेंटर यूपी में कोटे की दुकान बनेंगी कॉमन सर्विस सेंटर
हाइलाइट्स
  • यूपी में कोटे की दुकान बनेंगी कॉमन सर्विस सेंटर

  • आधार से लेकर पैन कार्ड तक बनवा सकेंगे लोग

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार कोटेदारों को मजबूत करने जा रही है. सरकार कोटे की दुकान को कॉमन सर्विस सेंटर से जोड़ने जा रही है. आम आम जनता को कोटे की दुकान पर कई सारी सुविधाएं मिलेगी. कोटे की दुकान से राशन कार्ड, आधार कार्ड और पैन कार्ड बनवा सकेंगे. इतना ही नहीं, वोटर लिस्ट से जुड़ी समस्याओं को भी कोटेदार ठीक कराएंगे.

कोटेदारों को CSC का दर्जा-
यूपी की योगी सरकार ने सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड के बीच एमओयू साइन किया गया. इसके तहत प्रदेश की उचित दर की 80 हजार दुकानों को CSC का दर्जा मिल गया है. अब कोटे की दुकानों को अपग्रेड किया जाएगा. इससे कोटेदार और भी ताकतवर होंगे.

आम जनता को क्या होगा फायदा-
कॉमन सर्विस सेंटर से कोटेदारों को जोड़ने से आम जनता को कई फायदे होंगे. जनता को स्थानीय स्तर पर सारी सुविधाएं मिलेंगी. जनता को राशन कार्ड, आधार कार्ड और पैन कार्ड बनवाने की सुविधा गांव में ही मिल जाएगी. वोटर लिस्ट से जुड़ी किसी भी गड़बड़ी को ठीक कराने के लिए लोगों को ब्लॉक लेवल पर नहीं जाना पड़ेगा. अब गांव में ही वोटर लिस्ट की दिक्कतों को कोटेदार ठीक करा सकेंगे. 

15 करोड़ लोग कोटे से लेते हैं अन्न-
उत्तर प्रदेश के 15 करोड़ लोग कोटेदारों से खाद्यान्न लेते हैं. कोरोना काल में लोगों तक खाद्यान्न पहुंचाने का सबसे बेहतरीन जरिया कोटेदार रहे. कोटे की दुकानों के जरिए राशनव वितरण की अच्छी व्यवस्था हुई. कोरोना काल में बेहतरीन खाद्यान्न वितरण को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोटेदारों की तारीफ की थी. 

क्या है कॉमन सर्विस सेंटर-
कॉमन र्सविस सेंटर एक प्रकार से छोटा साइबर कैफे है. इसमें कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा होती है. इस सर्विस में ऑनलाइन कोर्स, ई कॉमर्स सेल, सीएससी बाजार से संबंधित जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा इस सीएससी से बस, रेलवे और एयर टिकट भी बुक करा सकते हैं. मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज करवा सकते हैं. कॉमन सर्विस सेंटर में पैन कार्ड बनाना, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र बनाना, आधार रजिस्ट्रेशन से जुड़े काम करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: