scorecardresearch

Krishak Nyay Yojana: मध्य प्रदेश में कांग्रेस का कृषक न्याय योजना का वादा, जानिए किसानों के लिए क्या है इस योजना में

मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने चुनाव को लेकर बड़ा वादा किया है. कांग्रेस ने सूबे में सरकार बनने पर कृषक न्याय योजना लागू करने का वादा किया है. इसके तहत किसानों की कर्ज माफी, बिजली का बकाया बिल माफ, 5 हॉर्स पावर तक के सिंचाई पंपों को मुफ्त बिजली जैसे वादे किए हैं.

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में कृषक न्याय योजना लाने का वादा किया (Photo/Twitter) कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में कृषक न्याय योजना लाने का वादा किया (Photo/Twitter)

मध्य प्रदेश में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. बीजेपी और कांग्रेस समेत तमाम दल चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं. कांग्रेस ने चुनाव को लेकर बड़ा वादा किया है. कांग्रेस ने वादा किया है कि अगर सूबे में सरकार बनी तो वो कृषक न्याय योजना लागू करेगी. कांग्रेस ने इसके तहत किसानों को सुविधाएं देने का वादा किया है.

क्या है कृषक न्याय योजना-
मध्य प्रदेश कांग्रेस ने चुनाव को लेकर बड़ा वादा किया है. कांग्रेस ने किसानों के हित में काम करने का वादा किया है. किसानों के साथ न्याय करने का वादा किया है. इसके लिए कृषक न्याय योजना लागू करने का वादा किया है. कांग्रेस का कहना है कि इस योजना का मकसद किसानों की लागत को कम करना है. इसके अलावा उन्होंने किसानों की कर्ज माफी का भी वादा किया.

क्या है किसानों से कांग्रेस का वादा-
कृषक न्याय योजना के तहत कांग्रेस पहले चरण में कर्ज माफी की गारंटी लागू करेगी. एमपी कांग्रेस का वादा है कि अगर सरकार बनती है तो किसानों की कर्ज माफी होगी. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार में हमने जो किसानों की कर्ज माफी लागू की थी, वो जारी रहेगी. कांग्रेस ने कहा कि हमारी सरकार सिर्फ ब्याज नहीं, पूरा कर्ज माफ करेगी. योजना के दूसरे चरण में कांग्रेस ने सूबे के किसानों को 5 हॉर्स पावर तक के सिंचाई पंपों के लिए मुफ्त बिजली देने का वादा किया. इसके अलावा कांग्रेस ने किसानों को लगातार 12 घंटे बिजली देने का वादा किया है. इसके साथ ही कांग्रेस ने पुराने बिजली बिल माफ करने का भी वादा किया है. कांग्रेस ने ये भी वादा किया कि अगर उनकी सरकार बनी तो प्रदर्शन और आंदोलन के दौरान किसानों के खिलाफ दर्ज मुकदमें वापस लिए जाएंगे. 

पिछली बार कांग्रेस ने की थी कर्ज माफी-
कांग्रेस का दावा है कि कमलनाथ सरकार ने किसानों का कर्ज माफ करना शुरू किया था. पहले चरण में 27 लाख किसानों का कर्ज माफ किया गया था. पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि कर्ज माफी की जो ऐलान हमने किया था, उसे चलाते रहेंगे. दूसरी और तीसरी किस्त में भी कर्ज माफी करेंगे. कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी सरकार ने कर्ज माफी योजना खत्म कर दी थी और किसानों को कर्ज के दलदल में धकेल दिया था.

ये भी पढ़ें: