scorecardresearch

Covid Vaccination in UP: उत्तर प्रदेश में 100% लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, 10.31 करोड़ लोग पूरी तरह वैक्सीनेटेड

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि जिलेवार डाटा को अभी कैलकुलेट किया जा रहा है. लेकिन, उत्तर प्रदेश में जनसंख्या के मुताबिक 100% लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दे दी गई है. यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर एक सीनियर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में कुल 14 करोड़ 74 लाख लोगों को पूरी तरह से वैक्सीनेट करने का लक्ष्य रखा गया है.

यूपी में अब तक कुल 26.14 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं यूपी में अब तक कुल 26.14 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं
हाइलाइट्स
  • सभी 14.74 करोड़ लोगों को दी गई पहली डोज

  • अब तक दिए गए कुल 26.14 करोड़ डोज

  • 3 फरवरी से किशोरों को दूसरी डोज दी जाएगी

कोरोना से जंग में उत्तर प्रदेश ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है. यूपी में 100 प्रतिशत लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है. सोमवार रात करीब 8.30 बजे यह लक्ष्य पूरा हुआ. योगी सरकार यह लक्ष्य लेकर चल रही थी कि 31 जनवरी तक पूरे राज्य में लोगों में कम से कम वैक्सीन की पहली डोज लग जाए. स्वास्थ्य अधिकारियों ने समय पर इस लक्ष्य को पूरा कर लिया.

सभी 14.74 करोड़ योग्य लोगों को लगाई गई वैक्सीन की पहली डोज
स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि जिलेवार डाटा को अभी कैलकुलेट किया जा रहा है. लेकिन, उत्तर प्रदेश में जनसंख्या के मुताबिक 100% लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दे दी गई है. यूपी में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर एक सीनियर स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में कुल 14 करोड़ 74 लाख लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है. डाटा के मुताबिक सभी 14.74 करोड़ लोगों को कम से कम वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है. इस लक्ष्य को हासिल करने में एक साल से थोड़ा अधिक वक्त लगा. 380 दिनों में इस लक्ष्य को पूरा कर लिया गया.

पूरे प्रदेश को जल्द वैक्सीनेट करने का लक्ष्य
उन्होंने बताया कि प्रदेश में 50% जिलों ने भी इस लक्ष्य को हासिल कर लिया है. गौतम बुद्ध नगर, लखनऊ, झांसी, वाराणसी, गाजियाबाद, गोरखपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, चंदौली, सुल्तानपुर, मिर्जापुर, कन्नौज और मथुरा समेत 50% जिलों में कोविड वैक्सीनेशन के लक्ष्य को पूरा कर लिया गया है. अब अगला लक्ष्य है प्रदेश में लोगों को जल्द से जल्द पूरी तरह वैक्सीनेट किया जाए.

अब तक दिए गए 26.14 करोड़ डोज
उत्तर प्रदेश में अब तक 26 करोड़ से ज्यादा कोविड वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं जो कि पूरे देश में सबसे अधिक है. CoWin पोर्टल पर अपडेट किए गए डाटा के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 26.14 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं. व्यक्ति के हिसाब से बात करें तो यह संख्या 15.69 करोड़ है जिसमें 95 लाख किशोर शामिल हैं. 10.31 करोड़ लोग पूरी तरह से वैक्सीनेटेड हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि करीब 70% युवा पूरी तरह से वैक्सीनेटे हो चुके हैं.

3 फरवरी से किशोरों को दूसरी डोज
प्रदेश में 68% किशोरों ने भी वैक्सीन की पहली डोज ले ली है. किशोरों को अभी सिर्फ कोवैक्सीन की डोज दी जा रही है. तीन फरवरी से किशोरों को दूसरी डोज देने की प्रक्रिया शुरू होगी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी कि 13.80 लोगों ने प्रीकॉशन(बू्स्टर) डोज ले ली है. प्रदेश में सिर्फ जनवरी में 7 करोड़ से अधिक डोज दिए गए. एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिस तरह से उत्तर प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम चल रहा है, उसके लिए स्वास्थ्य अधिकारी और कर्मचारी बधाई के पात्र हैं.