scorecardresearch

कोरोना की दोनों खुराक और बूस्टर डोज के बीच गैप कम करने और बच्चों को वैक्सीन देने पर आज आ सकती है गुड न्यूज

नेशनल इम्यूनाइजेशन टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप की मीटिंग में 12 साल से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन लगाने और कोरोना की दोनों खुराक और बूस्टर डोज के बीच गैप कम करने को लेकर अहम फैसला आ सकता है.

कोरोना वायरस कोरोना वायरस

देश में कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर तेजी देखने को मिल रही है. इस बीच कोरोना की दोनों खुराक और बूस्टर डोज के बीच गैप कम करने और 5 से 12 साल के बच्चों को वैक्सीन देने पर आज नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (NTAGI) की अहम बैठक होने वाली है. नेशनल इम्यूनाइजेशन टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप की मीटिंग में इस पर फैसला आ सकता है. 

बता दें कि यह बैठक ऐसे समय में होने जा रही है जब कोरोना के नए वैरिएंट के मामलों में तेजी आ रही है. फिलहाल 18 साल की उम्र से ऊपर के लोगों को ही कोरोना की दूसरी डोज के 9 महीने बाद बूस्टर डोज लगवाने की मंजूरी है. इसे घटाकर 6 महीने किया जा सकता है.

कोविड से लड़ाई और मजबूत

देश में 6 से 12 एजग्रुप के लिए 'Covaxin' 5 से 12 एजग्रुप के लिए 'Corbevax' और 12 से ऊपर के एजग्रुप के लिए 'ZyCoV-D' की 2 डोज को मंजूरी दी गई है. अब तक 12-14 साल आयुवर्ग के बच्चों को 2.7 करोड़ (पहली डोज) और 37 लाख (दूसरी डोज), 15-18 साल के आयुवर्ग के बच्चों को 5.82 करोड़ पहली डोज और 4.15 करोड़ दूसरी डोज लगाई जा चुकी है.