scorecardresearch

खुशियों के पिटारे की चाबी है क्रेडिट कार्ड, उधार के साथ-साथ देती है सुरक्षा

क्रेडिट कार्ड द्वारा दी जाने वाली ‘पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस स्कीम’ आपको सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु या चोट लगने की स्थिति में 2 लाख रुपये से 4 लाख रुपये तक की राशि का क्लेम करने में मदद कर सकती है. कोई बुरी घटना हो जाने पर क्रेडिट बीमा क्रेडिट कार्ड पर 50,000 रुपये तक की सभी बकाया राशि को माफ कर देता है.

credit card credit card
हाइलाइट्स
  • कई तरह के इंश्योरेंस के फ़ायदे

  • होती हैं कुछ लिमिटेशंस 

  • ‘एक्सीडेंट’ होने पर मिल सकती है 4 लाख तक की राशि 

  • रेंटल कार पर भी देती है कवर 

जब जेबें खाली हो जाती हैं, तो सबसे पहले क्रेडिट कार्ड की याद आती है. क्रेडिट कार्ड यूं तो हमारी कई जरूरतों को पूरा करने के काम आता है लेकिन आज हम आपको इसके कुछ ख़ास फायदे बताने वाले हैं. अगर हम सही तरीके से इसका इस्तेमाल करें और खर्च करें तो आपको पुरस्कार मिल सकते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, क्रेडिट कार्ड कई तरह के इंश्योरेंस कवर भी देते हैं.

कई तरह के इंश्योरेंस के फ़ायदे 

क्रेडिट कार्ड में पहले से ही कई इंश्योरेंस स्कीम्स होती हैं और प्रत्येक कंपनी के अपने कवर और संबंधित सीमाएं होती हैं. कुछ लोकप्रिय कार्ड तो यूजर को दुर्घटना बीमा, यात्रा बीमा, क्रेडिट बीमा, खरीद सुरक्षा और जीवन बीमा के भी फायदे देती है. क्रेडिट कार्ड के प्रकार के आधार पर, विभिन्न प्रकार के बीमा कवर उपलब्ध हैं. अधिकांश क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए कार्ड को अधिक रिलेवेंट बनाने के उद्देश्य इंश्योरेंस को एक ऐड-ऑन के रूप में प्रदान करते हैं. उदाहरण के लिए, कई यात्रा कार्ड उपयोगकर्ता को किसी न किसी तरह का यात्रा बीमा देते हैं. यदि आप कार्ड के लिए पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं, तो आप इंश्योरेंस के लिए एलिजिबल हो जाते हैं.

होती हैं कुछ लिमिटेशंस 

उसी समय, यह आवश्यक है कि आप नियमों और शर्तों को बहुत स्पष्ट रूप से समझ लें कि बीमा द्वारा क्या कवर किया गया है और क्या नहीं, क्योंकि अधिकांश नीतियां कवरेज पर अपवाद और सीमाओं के साथ आती हैं. उदाहरण के लिए, आपका कार्ड इंश्योरेंस खोए हुए सामान, पासपोर्ट आदि के लिए कवर कर सकता है लेकिन वह कवर केवल घरेलू यात्रा के मामले में ही लागू हो सकता है. एक विशेष समय सीमा भी हो सकती है जिसके भीतर ही आप इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं.

‘एक्सीडेंट’ होने पर मिल सकती है 4 लाख तक की राशि 

आपको अपने क्रेडिट कार्ड के वेलकम किट में बीमा लाभों से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी. यहां कुछ कवर दिए गए हैं जो क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं. कोई बुरी घटना हो जाने पर क्रेडिट बीमा क्रेडिट कार्ड पर 50,000 रुपये तक की सभी बकाया राशि को माफ कर देता है. क्रेडिट कार्ड द्वारा दी जाने वाली ‘पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस स्कीम’ आपको सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु या चोट लगने की स्थिति में 2 लाख रुपये से 4 लाख रुपये तक की राशि का क्लेम करने में मदद कर सकती है. 

रेंटल कार पर भी देती है कवर 

मान लीजिए आपने किराए पर कार ली है और आपने कार कंपनी द्वारा पेश किए गए बीमा का भुगतान नहीं करना चुना है. अगर दुर्भाग्य से, कार दुर्घटना का शिकार हो जाती है और इसके पुर्जे क्षतिग्रस्त हो जाते हैं. अपनी खुद की जेब से हर्जाने का भुगतान करने के बजाय, आप आसानी से क्रेडिट कार्ड द्वारा दी जाने वाली रेंटल कार इंश्योरेंस का विकल्प चुन सकते हैं. हालांकि, व्यक्तिगत चोट या कार चोरी को इसके तहत कवर नहीं किया जाता है.