scorecardresearch

किसानों को बड़ी राहत, असमय बारिश और ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों का 24 घंटे के अंदर मिलेगा मुआवज़ा, यूपी CM Yogi ने दिए निर्देश

यूपी में असमय बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को फसल के क्षतिग्रस्त होने पर 24 घंटे के अंदर मुआवज़ा मिलेगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारिश से हुए नुक़सान की समीक्षा के बाद अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को हुए नुक़सान का सर्वे कराकर आकलन किया जाए और उनको क्षतिग्रस्त फसलों का 24 घंटे के अंदर मुआवज़ा दिया जाए. DM, SDM और तहसीलदार को मौके पर जाकर सर्वे करने के निर्देश दिए गए हैं. 2 मार्च तक 50 जिलों के 7020 अन्नदाताओं ने मुआवजे के लिए आवेदन किया है.

 CM Yogi Adityanath CM Yogi Adityanath
हाइलाइट्स
  • खराब मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

  • क्षतिग्रस्त फसलों का 24 घंटे के अंदर मिलेगा मुआवज़ा

यूपी में लगातार कई घंटे से रुक रुक कर बारिश हो रही है. असमय बारिश के अलावा रविवार को कई हिस्सों में ओलावृष्टि भी हुई. इसे देखते हुए किसानों को क्षतिग्रस्त फसल के लिए 24 घंटे के अंदर मुआवज़ा देने की घोषणा की गयी है. विभाग ने इसको लेकर तैयार शुरू कर दी है. वहीं मौसम विभाग ने खराब मौसम को देखते हुए अलर्ट जारी किया है और लोगों से अति आवश्यक कार्य पर ही घर से निकलने की अपील की है.

सर्वे के 24 घंटे के अंदर मुआवज़ा, लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार देर रात से प्रदेश में खराब मौसम, असमय बारिश, तेज हवा और ओलावृष्टि से अन्नदाता किसान की फसलों को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए सर्वे कराने के निर्देश दिये हैं. सीएम के निर्देश के बाद जिलाधिकारियों को आदेश जारी कर दिया गया है. सभी डीएम, एसडीएम और तहसीलदारों को मौके पर जाकर तत्काल सर्वे करने के निर्देश दिए गए हैं. संबंधित विभाग को डिटेल उपलब्ध कराने के लिए आदेश दिया गया है जिससे 24 घंटे में अन्नदाताओं के खाते में क्षतिपूर्ति की धनराशि को भेजा जा सके. सीएम योगी ने ये भी निर्देश दिया है कि क्षतिपूर्ति में अधिकारियों की लापरवाही सामने आने पर कार्रवाई की जाएगी. 

सम्बंधित ख़बरें


अब तक 50 ज़िलों के 7020 किसानों ने किया है आवेदन

असमय बारिश और तेज़ हवा के हुए फसलों के नुक़सान की वजह से 2 मार्च तक प्रदेश के 50 जिलों के अन्नदाताओं ने खराब मौसम, तेज हवा और ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के लिए आवेदन किया है. राहत विभाग के पोर्टल के अनुसार 50 जिलों के 7020 किसानों ने क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के लिए आवेदन किया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रमुख सचिव राजस्व पी. गुरु प्रसाद ने ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान की क्षतिपूर्ति का मुआवजा किसानों को देने के लिए प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों, एसडीएम और तहसीलदारों को मौके पर जाकर सर्वे करने के निर्देश दिये हैं. साथ ही जल्द से जल्द विभाग के पोर्टल पर सर्वे रिपोर्ट लगाने के निर्देश दिये हैं. 7020 आवेदन आए हैं जिसमें 2681 आवेदनों का सर्वेक्षण कार्य पूरा कर लिया गया है.

प्रदेश में हमीरपुर के सबसे ज्यादा 1256 किसानों ने क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के लिए आवेदन किया है. जालौन के 997, मीरजापुर के 969, ललितपुर के 812, झांसी के 650 और बांदा के 580 अन्नदाताओं ने क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के लिए आवेदन किया है. बारिश से 33 प्रतिशत से अधिक क्षतिग्रस्त फसलों से प्रभावित अन्नदाताओं को ही मुआवजा दिया जाता है.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने अगले कुछ घंटे में अमेठी,अयोध्या, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, श्रावस्ती, सीतापुर और उन्नाव में कई स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ हवा की गति 40- 60 किमी प्रति घंटे होने को लेकर चेतावनी जारी की है. ऐसे में विभाग ने लोगों को घरों से बहुत जरूरत होने पर ही बाहर निकलने की अपील की है ताकि किसी भी प्रकार की जनहानि से बचा जा सके.