scorecardresearch

Cyclone Hamoon Updates: बांग्लादेश के तट से टकराने के बाद अगले कुछ घंटों में क्या होगा हामून तूफान का रूख, भारत में कितना डाल सकता है असर

हामून तूफान विकराल रूप ले चुका है. इसका सबसे ज्यादा असर बांग्लादेश में होगा. भारत में भी कई राज्यों में इसको लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मछुआरों को समुद्री इलाके में नहीं जाने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग ने भारत के कई इलाकों में भारी बारिश का आशंका जताई है.

हामून तूफान आज बांग्लादेश में तट से टकराएगा (Photo/Twitter) हामून तूफान आज बांग्लादेश में तट से टकराएगा (Photo/Twitter)

चक्रवाती तूफान हामून बांग्लादेश के तट से टकराने वाला है. मौसम विभाग ने तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए चेतावनी जारी की है. भारत में भी इस तूफान का असर हो सकता है. मेघालय, असम और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई गई है.

कहां तक पहुंचा हामून तूफान-
भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल ये तटीय बांग्लादेश के ऊपर स्थित है. मौसम विभाग ने ट्वीट किया कि तटीय बांग्लादेश के ऊपर चक्रवाती तूफान हामून 25 अक्टूबर को भारतीय समयानुसार सुबह 5 बजकर 30 मिनट पर बांग्लादेश के चटगांव से करीब 40 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में केंद्रित था. यह उत्तर पूर्व की दिशा में आगे बढ़ेगा और अगले 6 घंटे में कमजोर होकर गहरे दबाव क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा. इसके अगले 6 घंटे में यह एक दबाव क्षेत्र का रूप ले लेगा.

तटीय इलाकों से लोगों को हटाया गया-
इससे पहले आईएमडी ने एक ट्वीट के जरिए बताया था कि लैंडफॉल प्रक्रिया शुरू हो गई है. 100 किलोमीटर की रफ्तार से चल रहे साइक्लोन हामून के कमजोर होने और कुछ घंटों में के भीतर चटगांव के दक्षिण में बांग्लादेश तट को पार करने की उम्मीद है. इस दौरान हवा की गति 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी. तूफान के चलते बांग्लादेश में तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को शिफ्ट कर दिया गया है. चट्टोग्राम बंदरगाह पर कार्गो हैंडलिंग को निलंबित करने और दक्षिणी बांग्लादेश में परिवहन को रोकने के निर्देश दिए गए हैं.

तूफान का भारत में असर-
चक्रवाती तूफान हामून का भारत में भी असर पड़ सकता है. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने मिजोरम में भारिश बारिश की आशंका जताई है. त्रिपुरा में भी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक 26 अक्टूबर तक बारिश की तीव्रता कम होने लगेगी. विभाग ने दक्षिण असम और पूर्वी मेघालय के कई इलाकों में हल्की बारिश की आशंका जताई है. आईएमडी ने मछुआरों के लिए चेतावनी जारी की है. मछुआरों समुद्री इलाकों में नहीं जाने की चेतावनी दी है.

ये भी पढ़ें: