scorecardresearch

Cyclone Michaung Update: मिचौंग तूफान के कहर के चलते आंध्र प्रदेश के 8 जिलों में अलर्ट...150 ट्रेनें कैंसिल, फ्लाइट रद्द

दक्षिण भारत में चक्रवाती तूफान मिचौंग का कहर दिखाई देने लगा है. मिचौंग आज देश के दक्षिणी हिस्से में किनारों से टकराने वाला है. इस दौरान हवा की रफ्तार 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.

 Cyclone Michaung Cyclone Michaung

चक्रवाती तूफान ‘मिचौंग’आज दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु तटों से टकरा सकता है. भयंकर तूफान की वजह से ये राज्य हाई अलर्ट पर हैं. इसके अलावा आज भूस्खलन की भी आशंका है. दोनों राज्य पिछले 24 घंटों में भारी बारिश और तूफान से प्रभावित हुए हैं. तूफान तेजी से तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ रहा है. तमिलनाडु के कई शहरों में मूसलाधार बारिश के साथ तेज हवाएं चल रही हैं. बारिश के कई वीडियो वायरल हुए जिसमें गाड़ियां नाव की तरह बहती दिखाई दे रही हैं. तूफान की टक्कर से पहले ही पूर्वी तट के 5 राज्यों को अलर्ट मोड पर रखा गया है. नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की संभावना है. इसके बाद इसकी गति में कमी आएगी. बंगाल की खाड़ी के ऊपर भीषण चक्रवाती तूफान लगातार तेज हो रहा है.

अगले दो दिन होगी जमकर बारिश
आईएमडी के ताजा बुलेटिन के अनुसार, दक्षिण आंध्र प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी तमिलनाडु तटों के पास पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गंभीर चक्रवाती तूफान मिंचौंग पिछले छह घंटों में सात किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है. यह भारतीय समयानुसार सोमवार देर रात ढाई बजे नेल्लोर से 20 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पूर्व, चेन्नई से 170 किलोमीटर उत्तर, बापटला से 150 किलोमीटर दक्षिण और मछलीपट्टनम से 210 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित था. IMD ने संभावना जताई है कि अगले एक से दो दिन जमकर बारिश हो सकती है. मौसम बदल गया है जिसके कारण पिछले कुछ घंटों से आंध्र प्रदेश, पुड्डुचेरी और तमिलनाडु में कई स्थानों पर भारी बारिश हो रही है.

150 ट्रेने रद्द
मिचौंग तूफान ने साउथ इंडिया के कई राज्यों तबाही मचाई है. हालात को देखते हुए दक्षिण मध्य रेलवे ने लगभग 150 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. हैदराबाद से दक्षिण जाने वाली सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. सिकंदराबाद, नामपल्ली और काचीगुडा में विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जाएगा, रेलवे स्टेशन से निगरानी की जाएगी.मिचौंग तूफान ने अगर सबसे ज्यादा असर तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में देखा गया. चेन्नई में बाढ़ जैसे हालात हैं. अभी तक तूफान का कहर 8 लोगों की जान पर बन गया है जबकि, राहत और बचाव में लगी टीमों ने 300 लोगों को बचा लिया है.

8 जिलों में एलर्ट
चेन्नई में भारी बारिश के कारण 12 फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं. वहीं स्कूलों में भी छुट्टी दे दी गई है. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को राहत के उपाय के लिए हाई अलर्ट रहने का निर्देश दिया है.आंध्र प्रदेश में हो रही भारी बारिश को देखते हुए राज्य सरकार ने 8 जिलों -तिरुपति, नेल्लोर, प्रकाशम बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाडा के लिए अलर्ट जारी किया है.