scorecardresearch

Cyclone Mocha Update: इन राज्यों में भारी बारिश का कारण बनेगा सायक्लोन मोका, IMD ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि मछुआरे, जहाज, नाव आदि रविवार तक मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर में न जाएं.

Cyclone Mocha Cyclone Mocha
हाइलाइट्स
  • चक्रवात का नाम 'मोका' यमन द्वारा सुझाया गया है

  • राष्ट्रीय आपदा राहत बल ने आठ टीमों को तैनात किया है

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि गंभीर चक्रवाती तूफान 'मोका' शुक्रवार को एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है और बांग्लादेश-म्यांमार तट की ओर बढ़ेगा. आईएमडी ने शुक्रवार तड़के ट्वीट किया, "एससीएस "मोका" 12 मई 2023 को 0230 बजे आईएसटी पर केंद्रित था, जो पोर्ट ब्लेयर के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में लगभग 520 किलोमीटर की दूरी पर बंगाल की मध्य खाड़ी से सटे दक्षिण-पूर्व में था."

चक्रवात का नाम 'मोका' यमन द्वारा सुझाया गया है और इसका नाम लाल सागर बंदरगाह शहर के नाम पर रखा गया है, जिसे दुनिया में कॉफी पेश करने के लिए जाना जाता है. 

सायक्लोन मोका पर अपडेट
1. मौसम की स्थिति के कारण पूर्वोत्तर राज्यों त्रिपुरा और मिजोरम में शनिवार से भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं, नागालैंड, मणिपुर और दक्षिण असम में रविवार को बारिश होने का अनुमान है. 

2. राष्ट्रीय आपदा राहत बल ने आठ टीमों को तैनात किया है जबकि 200 रेस्क्यूअर्स को जमीन पर रखा गया है और 100 रेस्क्यूअर्स को तैयार रखा गया है.

3. आईएमडी ने मछुआरों, जहाजों, नावों और ट्रॉलरों को रविवार तक मध्य और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर में नहीं जाने के लिए कहा है. बंगाल की मध्य खाड़ी और उत्तरी अंडमान सागर में नौकायन करने वालों को तट पर लौटने की सलाह दी जाती है.

4. भारतीय तटरक्षक बल ने बुधवार को मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह देते हुए चेतावनी भी जारी की थी. “@IndiaCoastGuard द्वारा #AndamanSea के कम दबाव वाले क्षेत्रों के आसपास नियमित हवाई निगरानी उड़ानों में सुरक्षा अलर्ट शुरू किए जा रहे हैं. भारतीय तटरक्षक बल ने ट्वीट किया था कि मछुआरों को चरवाहे/समुद्र में न जाने और किनारे पर न लौटने की सलाह दी जा रही है.