scorecardresearch

Cyclone Remal: बांग्लादेश से लेकर पश्चिम बंगाल तक में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश, चक्रवात रेमल ने इन जगहों पर मचाई तबाही

चक्रवात रेमल को लेकर कोलकाता और साउथ बंगाल के दूसरे हिस्सों से हवाई, रेल और सड़क यातायात पर रोक लगा दी गई है. कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है और कई उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. NDRF की 14 टीमों को पश्चिम बंगाल में तैनात किया गया है. कोलकाता पुलिस ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है. इसके साथ ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं.

Heavy rains in Kolkata as cyclone 'Remal' landfall begins in Bengal (Photo/ANI) Heavy rains in Kolkata as cyclone 'Remal' landfall begins in Bengal (Photo/ANI)

चक्रवात रेमल बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल के बीच तट से टकरा गया है. चक्रवात पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपाड़ा के बीच समुद्र तट से टकराया है. इसके बाद कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक लैंडफॉल के समय 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली.

कोलकाता में रेमल का असर-
चक्रवाती तूफान का असर पश्चिम बंगाल के कोलकाता में भी दिखाई देने लगा है. शहर में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. शहर के निचले इलाकों में पानी घुस गया है. जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. ट्रेनों को तेज हवा से बचाने के लिए शालीमार रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के पहियों को जंजीर और ताले के साथ पटरियों से बांध दिया गया है. एहतियात के तौर पर कोलकाता में कई जगहों पर बिजली  की सप्लाई बंद कर दी गई है. सरकार की तरफ से लाखों लोगों को स्कूलों और कॉलेजों में सुरक्षित जगह पर भेजा गया है.

पश्चिम बंगाल में कहर-
चक्रवाती तूफान रेमल का असर पश्चिम बंगाल के दीघा, सुंदरबन, बीरभूम, नादिया, बांकुड़ा, पूर्वी मेदिनीपुर, पूर्वी बर्दवान, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना इलाकों में भी हो रहा है. इन इलाकों में भारी बारिश शुरू हो गई है. इसके साथ भी तेज हवाएं भी चल रही हैं. कई जगहों पर तेज हवाओं में कच्चे घरों की छत उड़ गई है. बिजली के खंभे टूट गए हैं और कई जगहों पर पेड़ भी उखड़ गए हैं.

कई और राज्यों में असर-
असम में भी चक्रवात रेमल के असर को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. सूबे के 7 जिलों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इसमें चिरांग, गोलपारा, बक्सा, दिमा हसाओ, कछार, हैलाकांडी और करीमगंज में रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि 11 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसमें धुबरी, दक्षिण सलमारा, बजाली, तामुलपुर, बजाली, नलबाड़ी, बारपेटा, नागांव, मोरीगांव, होजई और पश्चिम कार्बी आंगलोंग जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

सम्बंधित ख़बरें

बांग्लादेश में चक्रवात का कहर-
बांग्लादेश में चक्रवात रेमल का असर देखने को मिल रहा है. कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है. तटीय इलाकों से करीब 8 लाख लोगों को विस्थापित किया जा चुका है. कई इलाकों में सड़कें जलमग्न हो गई हैं और घरों तक में पानी घुस गया है. जब रेमल समुद्र तट से टकराया तो समंदर में डरावनी लहरें दिखाई दीं.

ये भी पढ़ें: