scorecardresearch

Tej Cyclone: आगे बढ़ रहा भीषण चक्रवाती तूफान तेज, भारत पर क्या पड़ेगा असर, IMD ने दिया अपडेट, मैप में देखें लोकेशन 

Cyclone Tej: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि अगले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान तेज और भीषण रूप ले सकता है. हालांकि, IMD ने राहत की खबर दी है कि इस चक्रवात का गुजरात पर कोई असर नहीं पड़ेगा. फिर भी मौसम विभाग ने समुद्र के किनारे वाले इलाकों में मछुआरों को अलर्ट रहने को कहा है. 

Cyclone Tej IMD Updates Cyclone Tej IMD Updates
हाइलाइट्स
  • तूफान तेज के 25 अक्टूबर को यमन और ओमान के बीच तट से टकराने की संभावना

  • इससे गुजरात को फिलहाल कोई खतरा नहीं 

दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर बना गहरा दबाव अब चक्रवाती तूफान तेज (Cyclone Tej) में तब्दील हो गया है. इसके पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की आशंका है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, 22 अक्टूबर की शाम तक यह भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. आईएमडी ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है.

और गंभीर रूप धारण करेगा तेज
आईएमडी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कहा कि बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान तेज 21 अक्टूबर को 23:30 बजे दक्षिण पश्चिम अरब सागर पर सोकोट्रा (यमन) के 330 किमी पूर्व, सलालाह (ओमान) के 690 किमी दक्षिण पूर्व और अल गैदा (यमन) के 720 किमी पूर्व पर केंद्रित था. 22 अक्टूबर की दोपहर में इसके एक अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में और तेज होने की संभावना है. इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी में आया चक्रवात हामून भी सक्रिय हो गया है.

Cyclone Tej Route Map (IMD)

ओमान और यमन पर होगा असर
आईएमडी के मुताबिक अरब सागर के ऊपर बने तूफान तेज के 25 अक्टूबर की सुबह अल गैदा (यमन) और सलालाह (ओमान) के बीच तट से गुजरने की संभावना है. अगले 24 घंटों में इसके और गहरे दबाव में बदलने की संभावना है. साथ ही आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवात हामून भी एक्टिव हो गया है. यह पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी, पारादीप (ओडिशा) से लगभग 620 किमी दक्षिण, दीघा (पश्चिम बंगाल) से 780 किमी दक्षिण और खेपुपारा (बांग्लादेश) के 900 किमी दूरी पर केंद्रित है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस चक्रवात का असर अरब देशों पर ज्यादा दिखेगा. हालांकि, मौसम विभाग ने समुद्र के किनारे वाले इलाकों में मछुआरों को अलर्ट रहने को कहा है. 

गुजरात को फिलहाल कोई खतरा नहीं
आईएमडी ने पहले ही कहा था कि दक्षिण पश्चिम अरब सागर से उठ रहे चक्रवाती तूफान तेज का गुजरात पर कोई असर नहीं पड़ेगा. हालांकि कभी-कभी चक्रवात अपना रास्ता बदल भी लेते हैं. फिर भी अगले कुछ दिनों तक गुजरात में मौसम सूखा रहने की उम्मीद है. वहीं राज्य के राहत आयुक्त आलोक कुमार पांडे ने कहा था कि चक्रवात तेज से फिलहाल राज्य को कोई खतरा नहीं है. गौरतलब है कि जून में अरब सागर से उठे बिपरजॉय तूफान ने गुजरात में कच्छ तथा सौराष्ट्र के कई क्षेत्रों में भयंकर तबाही मचाई थी. 

पहले यह पश्चिम की ओर बढ़ रहा था लेकिन बाद में उसने दिशा बदली तथा कच्छ तट से टकराया था. स्काईमेट वेदर के अधिकारी महेश पलावत ने भी एक्स पर चक्रवात तेज पर अपडेट दिया और लिखा, तूफान तेज दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर है. हमें देश के पश्चिमी तट पर किसी प्रभाव की उम्मीद नहीं है. महाराष्ट्र और गुजरात सुरक्षित हैं. चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. यह ओमान और यमन की ओर जाएगा. 25 अक्टूबर की सुबह भूस्खलन हो सकता है.