scorecardresearch

Cyclone Michaung बरपाएगा कहर, यूपी-बिहार में होगी बारिश, इस बार नहीं पड़ेगी कड़ाके की सर्दी! जानें मौसम पर IMD की भविष्यवाणी

IMD Forecast Cyclone Michaung: भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान माइचौंग को लेकर अलर्ट जारी किया है. 3 दिसंबर के आसपास बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान आने की संभावना है. लेकिन इसका प्रभाव ओडिशा तक पहुंच सकता है.

चक्रवाती तूफान (फाइल फोटो) चक्रवाती तूफान (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • तूफान के कारण कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश 

  • इस बार नहीं सताएगी दिसंबर की सर्दी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को पांच राज्यों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इनमें एमपी, राजस्थान, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्य शामिल हैं. इसके अलावा यूपी, बिहार, तमिलनाडु, केरल सहित कई राज्यों में बारिश की संभवाना है. हिमालयी राज्यों में भारी बर्फबारी की आशंका है. आइए जानते हैं माइचौंग चक्रवाती तूफान और इस बार ठंड को लेकर आईएमडी ने क्या भविष्यवाणी की है?

तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में आएगा चक्रवाती तूफान
IMD के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, तमिलनाडु, जो पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश से जूझ रहा है, एक चक्रवाती तूफान के लिए तैयार हो रहा है. चक्रवात माइचौंग के 3 दिसंबर की शाम को तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तट से टकराने की संभावना है. IMD ने X पर एक पोस्ट में कहा, उत्तरी तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल के निवासियों को 3 दिसंबर को अत्यधिक भारी बारिश (204.4 मिमी से ऊपर) और 4 दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश का अनुभव होने की संभावना है. सुरक्षित रहें और सभी सावधानियां बरतें!.

म्यांमार ने दिया था इस तूफान का नाम
चक्रवात बनने पर माइचौंग हिंद महासागर में इस साल का छठा और बंगाल की खाड़ी में चौथा चक्रवात होगा. इस चक्रवाती तूफान का नाम म्यांमार ने दिया था. IMD ने तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के साथ-साथ ओडिशा सहित कई दक्षिणी क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि की भविष्यवाणी की है, जो चक्रवात की आशंका वाले हैं.

जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट
जिन राज्यों में चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिलेगा उन राज्यों के लिए आईएमडी की ओर से ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. इसके तहत इन इलाकों में अगले दो से तीन दिन तक अच्छी बारिश के आसार बने हुए हैं. यही नहीं मछुआरों को समुद्र तट से दूर रहने की सलाह भी दी गई है. लोगों को भी जब तक जरूरी ना हो तब तक घरों से बाहर ना निकलने की बात कही है. 

क्या है चक्रवाती तूफान माइचौंग का मतलब
माइचौंग का मतलब होता है ताकतवर और लचीला. यानी ये तूफान बड़ा और कहीं भी मुड़ने जैसा साबित हो सकता है. बता दें कि इस चक्रवात के बाद हिंद महासागर में इस वर्ष यानी 2023 में आए साइक्लोन की संख्या 6 हो जाएगी.

कहीं बर्फबारी तो कहीं बारिश
अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी वर्षा संभव है. केरल, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी संभव है.

IMD के अनुसार तमिलनाडु और कराइकल के नागपट्टिनम, मयिलादुथुराई, तिरुवरूर, रामनाथपुरम, तिरुप्पुर, डिंडीगुल, तेनकासी, विरुधुनगर थूथुकुडी, तिरुनेलवेली और कन्नियाकुमारी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम गरज और बिजली गिरने की संभावना है. अगले तीन घंटों में तमिलनाडु और पुडुचेरी के तिरुवल्लूर, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, चेन्नई, विल्लुपुरम, कुड्डालोर, तंजावुर, पुदुकोट्टई, शिवगंगई, नीलगिरी और थेनी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

दिसंबर में भी नहीं पड़ेगी कड़ाके की सर्दी
मौसम विभाग की मानें तो नवंबर में जिस तरह कम सर्दियां देखी गई वैसा ही हाल कुछ दिसंबर में रहने वाला है. राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों को छोड़ दे तो पूरे भारत में इस महीने में दिन का तापमान का एक-दो डिग्री ज्यादा रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने इसके पीछे दो बड़ी वजहें बताई है. पहला- उत्तरी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहा है और दूसरी वजह बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव का क्षेत्र है. इस कम दबाव के कारण अगले 2 दिन में यह कम दबाव समुद्री तूफान में बदल सकता है. IMD ने कहा कि उत्तर, उत्तर-पश्चिम, मध्य, पूर्व और उत्तर-पूर्व हिस्सों में सामान्य से कम शीतलहर वाले दिन देखने को मिल सकते हैं.

नवंबर में खूब पड़ी गर्मी
आईएमडी ने कहा कि पिछला महीना, औसत तापमान के मामले में भारत में अब तक का सबसे गर्म नवंबर रहा. नवंबर 2023 में एवरेज तापमान लंबी अवधि के औसत (LPA) से 1.09 डिग्री सेल्सियस अधिक था. इससे पहले, IMD ने औसत तापमान के मामले में अगस्त और सितंबर के साथ-साथ मॉनसून सीजन को भी सबसे गर्म पाया था.