scorecardresearch

म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के? सोशल मीडिया पर रैप करती हैं सानिया, छोटी सी उम्र में हैं लाखों फैंस

सानिया मिस्त्री 11वीं में पढ़ती हैं और पिछले तीन साल से रैप कर रही हैं. सानिया के पिता एक रिक्शा चालक हैं और माँ अपना पेट पालने के लिए कई जगहों पर काम करती है. युवा रैपर के पास खुद का फोन भी नहीं है और वह अपने दोस्तों की मदद से रैपिंग वीडियो बनाती है.

सोशल मीडिया पर रैप करती हैं सानिया सोशल मीडिया पर रैप करती हैं सानिया
हाइलाइट्स
  • तीन साल से रैप कर रही हैं सानिया

  • परिवार ने बढ़ाया सानिया का उत्साह

  • मां के फोन से चलाती हैं इंस्टाग्राम

म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के? दंगल फिल्म की ये लाइन आज के युग के लिए एकदम सटीक है. आज कल कई लोग सोशल मीडिया पर रेप करते नजर आ रहे है. लेकिन सोशल मीडिया सर्फ करते वकित हमारी नजर पड़ी 15 साल एक छोटी सी रैपर पर जो वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे है. इनका नाम है सानिया मिस्त्री. 

तीन साल से रैप कर रही हैं सानिया
सानिया मिस्त्री 11वीं में पढ़ती हैं और पिछले तीन साल से रैप कर रही हैं. उसके पिता एक रिक्शा चालक हैं और माँ अपना पेट पालने के लिए कई जगहों पर काम करती है. युवा रैपर के पास खुद का फोन भी नहीं है और वह अपने दोस्तों की मदद से रैपिंग वीडियो बनाती है. सफल होने के लिए उनका दृढ़ संकल्प और गरीबी में अपने आसपास रहने वाले और कठिन जीवन जीने वाले लोगों की समस्याओं को उजागर करने की उनकी प्रतिबद्धता उन्हें औरों से अलग बनाती है. 

परिवार ने बढ़ाया सानिया का उत्साह
सानिया का कहना है कि, "मेरे सपने ऊंचे जरूर हैं और पर मुझे उम्मीद है कि ऊपर वाले की कृपा से एक दिन मेरे सपने जरूर पूरे होंगे." जब सानिया से उनके सामने आई मुश्किलों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने मुस्करा कर कहा कि लंबे समय से उनके माता-पिता को पता नहीं था कि वह क्या कर रही हैं. यहाँ के लोग नहीं जानते थे कि रैप क्या होता है और इसलिए मुझे उन्हें इसके बारे में बताना पड़ा. मुझे यह समझाना पड़ा कि रैप करना अच्छा है और यह कैसे किया जाता है और मुझे रैपिंग से कितना प्यार है. बाद में मेरी मां ने भी इस बात को समझा. लेकिन मेरे लिए एक चिंता यह भी थी कि मेरे घर से बाहर निकलते ही दुनिया क्या कहेगी. लेकिन अब मुझे अपने माता-पिता और शिक्षकों का समर्थन मिला है इसलिए मैं इसे करती रहूंगी.

मां के फोन से चलाती हैं इंस्टाग्राम
सानिया अपनी मां के फोन पर sania_mq नाम से एक इंस्टाग्राम अकाउंट मैनेज करती हैं. उनकी सहेली और वर्षों की करीबी नसरीन अंसारी बताती हैं कि कैसे सानिया की मां उन्हें पहली बार सार्वजनिक रूप से परफॉर्म करते हुए देखकर बहुत खुश हुईं थीं. नसरीन ने कहा, "जब सानिया पहली बार मंच पर आई, तो मैंने उसकी माँ से कहा कि वह देखें कि सानिया कैसा परफार्म कर रही है. लेकिन शुरू में वह आसपास की भीड़ को देखकर थोड़ी डर गई. कुछ लोगों ने भद्दे कमेंट्स भी किए. लेकिन जब उसने शुरुआत की तो कई लोगों को लगा कि वह धारावी की रैपर्स में से एक है. धीरे-धीरे उसने सभी को प्रभावित किया. उसकी माँ पास नहीं आई, लेकिन उसे दूर से देखा और उसका प्रदर्शन देखकर बहुत खुश हुई." नसरीन ने आगे कहा कि सानिया हमेशा क्रिएटिव रही हैं और सालों पहले उन्हें उनके दोस्तों ने रैप करने के लिए चुनौती दी थी जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया और आज वो इस कला में उत्कृष्ट हैं.