scorecardresearch

Decoding PM Modi's Pagadi: बहुत खास है पीएम का यह लुक, ऑफ-व्हाइट कलर के कुर्ते के साथ पहना जोधपुरी बांधनी प्रिंट का साफा

Decoding PM Pagadi/Safa: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक खास लुक में लाल किले पर पहुंचे हैं और देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं.

PM Modi PM Modi
हाइलाइट्स
  • अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है देश

  • पीएम मोदी के साफे की होती है चर्चा

हर साल, भारत 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है. इस साल देश अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर घर तिरंगा अभियान में बहुत से लोग हिस्सा ले रहे हैं. कई दिन पहले से देश में जश्न का माहौल शुरू हो गया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल लाल किले के प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हैं. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हर साल पीएम मोदी का लुक बहुत अलग और खास होता है. उनके कपड़ों से लेकर सिर पर बंधे साफे तक की चर्चा होती है.

पीएम मोदी का पूरा भाषण 

इस बार, स्वतंत्रता दिवस के लिए पीएम के लुक की बात करें तो उन्होंने सफेद चूड़ीदार के साथ ऑफ-व्हाइट रंग का कॉलरबंद कुर्ता पहना है और कुर्ते के ऊपर ब्लैक कलर की चेक वाली जैकेट पहनी है जिसमें पॉकेट रूमाल लगा है. 

खास है 2023 का साफा 


पीएम मोदी इस बार लाल और पीले रंग का साफा पहनकर लाल किले पहुंचे हैं. उनका यह साफा पिछले साल के सफेद कलर के साफे से काफी अलग है. यह जोधपुरी बांधनी प्रिंट का साफा काफी कलरफुल है. लाल और पीले रंग के अलावा, उनकी पगड़ी में हरा रंग और बैंगनी रंग भी है. साफे पर जोधपुरी बांधनी प्रिंट के डिजाइन बनाए गए हैं. इससे साफे को और भी ज्यादा बाइव्रेंट लुक मिल रहा है.

अब एक नजर पीएम मोदी के पिछले कुछ सालों के साफों पर...

साल 2022

साल 2022 का लुक


पिछले साल पीएम मोदी ने तिरंगे प्रिंट वाली सफेद पगड़ी चुनी थी. उन्होंने पगड़ी को पारंपरिक सफेद कुर्ता पायजामा सेट और उसके ऊपर नीले नेहरू कोट के साथ जोड़ा.

साल 2021

साल 2021 का लुक


साल 2021 में, पीएम मोदी ने कोल्हापुरी फेटा स्टाइल पगड़ी पहनी थी. पारंपरिक कुर्ता और चूड़ीदार के साथ नीली जैकेट और स्टोल पहने मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर रंगीन पगड़ी पहनने की अपनी परंपरा जारी रखी.

साल 2020

2020 का लुक


2020 में, प्रधान मंत्री ने लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए केसरिया और क्रीम साफा (हेड गियर) पहना था. उन्होंने पगड़ी को पेस्टल शेड के आधी आस्तीन वाले कुर्ते के साथ पेयर किया.

साल 2019

साल 2019 का लुक


प्रधानमंत्री मोदी ने 2019 के स्वतंत्रता दिवस पर पश्चिमी राज्य राजस्थान की चमकीली पीली पगड़ी पहनकर जश्न मनाया. उन्होंने पगड़ी को आधी बाजू के कुर्ते और चूड़ीदार के साथ पेयर किया।

साल 2018

2018 का लुक


2018 में, पीएम मोदी ने लाल किले पर अपने संबोधन के दौरान भगवा पगड़ी पहनी थी.

साल 2017

2017 का लुक


2017 के लिए प्रधान मंत्री की पगड़ी चमकीले पीले और लाल रंग की थी, जिसके चारों ओर आड़ी-तिरछी सुनहरी रेखाएं थीं. उन्होंने बेज रंग के आधी आस्तीन वाले बंदगला कुर्ते के साथ लुक को पूरा किया.

साल 2016

साल 2016 का लुक


2016 में, मोदी ने गुलाबी और पीले रंग की टाई और डाई पगड़ी चुनी। इसे उन्होंने सफेद कुर्ते के साथ पेयर किया था.

साल 2015

2015 का लुक


आठ साल पहले, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ही रंग के विभिन्न रंगों में आड़ी-तिरछी रेखाओं वाली पीले रंग की पगड़ी पहनी थी. उन्होंने अपने लुक को कुर्ता और 'मोदी जैकेट' के साथ पूरा किया.

साल 2014

साल 2014 का लुक


भारत के प्रधान मंत्री के रूप में अपने पहले वर्ष में, प्रधान मंत्री मोदी ने हरे रंग के साथ चमकीले लाल रंग में जोधपुरी बंधेज पगड़ी का चयन किया.