scorecardresearch

Artificial Intelligence से लैस हुई सेना, रक्षामंत्री ने किए 75 एआई संचालित रक्षा उत्पाद लॉन्च, Defense Sector में दिखी भारत की आत्मनिर्भरता

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह आज पहली बार 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इन डिफेंस' (एआईडीईएफ) संगोष्ठी और प्रदर्शनी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) द्वारा संचालित 75 रक्षा उत्पादों को लॉन्च करेंगे.

Rajnath Singh (Photo: Twitter) Rajnath Singh (Photo: Twitter)
हाइलाइट्स
  • युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा AI

  • आज लॉन्च किए गए 75 एआई संचालित रक्षा उत्पाद

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज नई दिल्ली में 75 AI-संचालित रक्षा उत्पादों का शुभारंभ किया. विज्ञान भवन में रक्षा उत्पादन विभाग, रक्षा मंत्रालय ने पहली बार 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इन डिफेंस' (AIDef) संगोष्ठी और प्रदर्शनी का आयोजन किया है, जहां पर ये उत्पाद लॉन्च किए गए.

इस आयोजन के बारे में जानकारी देते हुए, रक्षा सचिव अजय कुमार ने मीडिया को बताया था कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाया जा रहा है. इस मौके पर 'आत्मनिर्भर भारत' को बढ़ावा देने के लिए ये 75 नव-विकसित AI उत्पाद लॉन्च होंगे. 

युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा AI
आधुनिक युद्ध की प्रकृति बदल रही है और AI युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. बताया जा रहा है कि इन उत्पादों का परीक्षण किया जा रहा है और जल्द ही राष्ट्र की सुरक्षा के लिए इन्हें तैनात किया जाएगा. इन उत्पादों को ऑटोमेशन/रोबोटिक्स सिस्टम, साइबर सुरक्षा, मानव व्यवहार विश्लेषण, बुद्धिमान निगरानी प्रणाली, रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, आवाज विश्लेषण और कमांड, नियंत्रण, संचार, कंप्यूटर और इंटेलिजेंस के क्षेत्र में इस्तेमाल के लिए बनाया गया हैं. 

विकसित हो रहे हैं और 100 उत्पाद 
रक्षा मंत्रालय से यह भी जानकारी मिली कि लॉन्च किए जा रहे 75 उत्पादों के अलावा, अन्य 100 उत्पाद अभी विकास के विभिन्न चरणों में हैं. आयोजन के दौरान, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के दो शीर्ष रक्षा निर्यातकों को सम्मानित किया जाएगा. 

रक्षा में एआई को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने 2018 में रक्षा पर एआई टास्क फोर्स की स्थापना की थी. जो इसके लिए रोड मैप तैयार कर सके.