scorecardresearch

दिल्ली एयरपोर्ट पर कोविड टेस्ट की प्री-बुकिंग कराने वाले यात्रियों के लिए खोले गए 20 काउंटर, ऑनलाइन कर सकते हैं पेमेंट

दिशानिर्देशों के अनुसार, यात्रियों को हवाईअड्डे से निकलने या कनेक्टिंग फ्लाइट लेने से पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट की प्रतीक्षा करनी होगी. इन यात्रियों के लिए अलग कतारें होंगी.

दिल्ली हवाईअड्डे पर कोविड-19 जांच दिल्ली हवाईअड्डे पर कोविड-19 जांच
हाइलाइट्स
  • दिल्ली एयरपोर्ट पर कोविड टेस्ट की बुकिंग कराने वाले यात्रियों के लिए अलग काउंटर.

  • ऑनलाइन पेमेंट की भी सुविधा उपलब्ध.

दिल्ली एयरपोर्ट के अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 जांच की बुकिंग कराने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 20 विशेष काउंटर खोले गए हैं ताकि यात्रियों को लंबी लाइनों और वेटिंग से छुटकारा मिल सके. दरअसल, कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के मद्देनजर विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही है और उन पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. 

इस हफ्ते की शुरुआत में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार, संक्रमण की दृष्टि से ‘जोखिम वाले’ देशों से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से RT-PCR टेस्ट से गुजरना होगा जबकि दूसरे देशों से आने वाले यात्रियों को भी जांच से गुजरना होगा.  दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (DIAL) ने कहा, ‘‘यात्रियों की सुविधा के लिए, डायल ने उन यात्रियों के लिए आगमन पर 20 समर्पित काउंटर स्थापित किए हैं, जिन्होंने अपने आरटी-पीसीआर/ रैपिड पीसीआर जांच की पहले ही बुकिंग करवा ली है.’’

ऑनलाइन किया जा सकता है टेस्टिंग के लिए भुगतान

दिशानिर्देशों के अनुसार, यात्रियों को एयरपोर्ट से निकलने या कनेक्टिंग फ्लाइट लेने से पहले आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट की प्रतीक्षा करनी होगी. इन यात्रियों के लिए समर्पित कतारें होंगी, जिससे रजिस्ट्रेशन में लगने वाले समय की बचत होगी और यात्रियों का सीधे परीक्षण किया जा सकेगा. यात्रियों के लिए RT-PCR/रैपिड PCR बुकिंग प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, DIAL ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से, ऑनलाइन भुगतान की अनुमति दी है ताकि टेस्ट को प्री-बुक किया जा सके. इसमें कहा गया है कि जोखिम वाले देशों से आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में से लगभग 80 प्रतिशत रैपिड पीसीआर टेस्ट का विकल्प चुनते हैं. 

यात्री किसी भी टेस्ट को चुन सकते हैं

रैपिड पीसीआर टेस्ट में एक यात्री को 3,500 रुपये का खर्च आता है लेकिन परिणाम 60-90 मिनट में आ जाता है. आरटी-पीसीआर की कीमत एक यात्री को 500 रुपये पड़ती है और परिणाम लगभग 6 घंटे में आता है. जोखिम वाले देश से आने वाले यात्री किसी भी टेस्ट को चुन सकते हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, जिम्बाब्वे, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, हांगकांग, सिंगापुर और इज़राइल सहित यूरोप के देशों को जोखिम की श्रेणी में रखा है.  दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड ने कहा कि वह आने वाले दो प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को आरटी-पीसीआर टेस्टिंग की सुविधा भी दे रहा है जो जोखिम वाले देशों से नहीं हैं.