scorecardresearch

Delhi Airport Premium Lounge: दिल्ली एयरपोर्ट पर खुला देश का सबसे बड़ा लाउंज, जानिए क्या हैं सुविधाएं

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे के टर्मिनल-3 (T-3) पर लाउंज का उपयोग करने वाले यात्रियों को जल्द ही पिछले कुछ महीनों में लाउंज की कमी के कारण लंबी कतारों और सीटों की कमी के कारण होने वाली दिक्कतें कम हो जाएंगी.

Delhi Airport Lounge Delhi Airport Lounge

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAl)ने टर्मिनल 3 पर एक विश्व स्तरीय बिजनेस लाउंज एनकैल्म प्राइव (Encalm Prive)लॉन्च किया है. इसके साथ, लाउंज का इस्तेमाल करने वालों को अब दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर परेशानी भरा समय नहीं बिताना पड़ेगा, जिसके लिए उन्हें लंबी लाइन लगानी पड़ती थी.पिछले कुछ महीनों में, लाउंज की भारी कमी के कारण सीट की कमी एक आम समस्या रही है. रिपोर्ट में कहा गया है कि नया लाउंज वर्तमान में 22,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है, और एक बार जब यह पूरी तरह से चालू हो जाएगा, तो यह 30,000 वर्ग फुट में फैल जाएगा, जो इसे देश की सबसे बड़ी लाउंज सुविधा बना देगा.

कोविड के समय किया था बंद
इस नई सुविधा के साथ यात्रियों के लिए दो अलग-अलग लाउंज सुविधाएं उपलब्ध होंगी. यह विशेष रूप से बिजनेस क्लास और प्रथम श्रेणी के यात्रियों के लिए होगी. इसका जिक्र करते हुए DIAL के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि DIAL दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्री अनुभव को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. इस नए लाउंज के साथ, दिल्ली हवाई अड्डे ने अपनी लाउंज क्षमता और सेवाओं और सुविधाओं की गुणवत्ता में वृद्धि की है. उन्होंने आगे कहा कि इस विश्व स्तरीय लाउंज सुविधा का उद्देश्य एक प्रीमियम यात्रा अनुभव प्रदान करना है.

रिपोर्टों में कहा गया है कि जबकि T3 में कई अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन लाउंज थे, उन्हें COVID के दौरान बंद कर दिया गया था. पिछले साल की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय यात्रा फिर से शुरू होने के बाद, टी3 को लाउंज की कमी का सामना करना पड़ रहा था. अब नए लाउंज के साथ, उम्मीद है कि टी3 पर चीजें बेहतर होंगी.

क्या कुछ होंगी सुविधाएं
DIAL ने कहा कि आने वाले दिनों में नए लाउंज में एक स्पा और फिटनेस सेंटर, नैप रूम, स्लीपिंग पॉड, एक गेमिंग जोन, एक सिगार रूम, एक्सप्रेस लॉन्ड्री, शॉवर सुविधाएं और बहुत कुछ होगा. पहले से उपलब्ध सुविधाओं के संबंध में लाउंज बे, मल्टी-कुजीन बुफे, बार, लाइव फूड काउंटर, बिजनेस सेंटर, बच्चों के खेलने का एरिया, लाइब्रेरी और बहुत कुछ है.

दिल्ली एयरपोर्ट के नाम एक और रिकॉर्ड
हाल ही में, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (IGI) चार ऑपरेशनल रनवे वाला देश का पहला हवाई अड्डा बन गया, जो देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा भी है. एयरपोर्ट हर दिन 1500 से अधिक विमानों की आवाजाही संभालता है. नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हाल ही में चौथे रनवे का उद्घाटन किया.इस उद्घाटन के साथ, आईजीआई चार रनवे और एक एलिवेटेड टैक्सीवे वाला देश का पहला हवाई अड्डा बन गया है. ईस्टर्न क्रॉस टैक्सीवेज़ (ईसीटी), जो 2.1 किमी लंबी है, लैंडिंग के बाद और उड़ानों के टेक-ऑफ से पहले यात्रियों के टरमैक पर समय को कम कर देगी.