scorecardresearch

Delhi-Ayodhya Air India Flight: जल्द शुरू होंगी दिल्ली-अयोध्या के बीच फ्लाइट्स, जानिए तारीख, समय और बाकी डिटेल्स

Delhi-Ayodhya Air India Flight: दिल्ली से अयोध्या के लिए पहली फ्लाइट 30 दिसंबर 2023 से शुरू होगी. एयर इंडिया इस रूट पर अपनी सर्विसेज शुरू कर रही है.

Delhi Ayodhya Flight to start on this day Delhi Ayodhya Flight to start on this day
हाइलाइट्स
  • अयोध्या में बना इंटरनेशनल एयरपोर्ट

  • Air India शुरू कर रही है फ्लाइट

नेशनल करियर एयर इंडिया 30 दिसंबर को दिल्ली से अयोध्या के लिए अपनी डेब्यू फ्लाइट ऑपरेट करेगा और 16 जनवरी से रूट पर निर्धारित दैनिक सर्विस शुरू करेगी. विशेष रूप से, 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में अभिषेक समारोह से पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन किया जाएगा. अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का एक एक्टेंडेड रनवे है जो ए-321/बी-737 प्रकार के एयरक्राफ्ट ऑपरेशन्स के लिए उपयुक्त है.

अयोध्या में बना इंटरनेशनल एयरपोर्ट
एयर इंडिया एयरलाइन के मैनेजिंग डायरेक्टर आलोक सिंह ने कहा कि एयर इंडिया एक्सप्रेस हवाई अड्डे के खुलने के तुरंत बाद अयोध्या से ऑपरेशन शुरू करने के लिए उत्साहित है. यह देश भर के टियर 2 और टियर 3 शहरों से कनेक्टिविटी बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. 

दिल्ली-अयोध्या एयर इंडिया फ्लाइट: 

  • 30 दिसंबर को पहली फ्लाइट, IX 2789 दिल्ली से सुबह 11:00 बजे डिपार्ट करेगी और 12:20 बजे अयोध्या में उतरेगी.
  • अयोध्या से, IX 1769 दिल्ली के लिए 12:50 बजे डिपार्ट करेगी और 14:10 बजे पहुंचेगी. 
  • एयर इंडिया की सहायक कंपनी, हर दिन 300 से ज्यादा फ्लाइंट्स संचालित करती है.
  • इनके पास 59 विमानों का बेड़ा है.

14 दिसंबर को, विमानन नियामक DGCA ने आगामी अयोध्या हवाई अड्डे के लिए एयरोड्रम लाइसेंस जारी किया, जिसे भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण (एएआई) ने लगभग 350 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया है. इंडिगो ने कुछ समय पहले कहा था कि वह 30 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी से अयोध्या हवाई अड्डे के लिए उद्घाटन उड़ान संचालित करेगी और कमर्शियल सर्विस 6 जनवरी से शुरू होंगी. 

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 8 दिसंबर को कहा था कि अयोध्या में हवाई अड्डा इस महीने के अंत तक तैयार हो जाएगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे.