scorecardresearch

G-20 Summit के बाद भी बरकरार रहेगी दिल्ली की खूबसूरती, फूलों के गमले और प्रतिमाएं नहीं हटाई जाएंगी, जानें एनडीएमसी ने और क्या कर रखी है तैयारी

G-20 Summit के लिए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया और संवारा गया था. एनडीएमसी ने कहा है कि सड़कों के किनारे लगाए गए गमले, प्रतिमाएं व सजावट नहीं हटाई जाएंगी. इनकी देखभाल के लिए गार्ड्स तैनात किए गए हैं.

जी-20 समिट की तरह दिल्ली की बनी रहेगी खूबसूरती जी-20 समिट की तरह दिल्ली की बनी रहेगी खूबसूरती
हाइलाइट्स
  • एनडीएमसी ने निगरानी के लिए गार्ड्स किए तैनात 

  • पौधे, गमले, फव्वारे और मूर्तियों की विशेष देखभाल की जाएगी

जी-20 सम्मेलन खत्म होने के बाद भी दिल्ली की खूबसूरती में कमी नहीं आएगी. जी हां, एनडीएमसी (नई दिल्ली नगर परिषद) ने तय किया है कि जिस तरह से जी-20 के लिए दिल्ली सजाई गई थी, अब उसे यूं ही बरकरार रखा जाएगा यानी जितने भी पौधे, गमले, फव्वारे, मूर्तियां लगाई गईं थीं. उनकी देखभाल इस कदर की जाएगी कि दिल्ली हमेशा खूबसूरत नजर आए. 

 24 घंटे की जाएगी निगरानी 
एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि  सिर्फ एक सम्मेलन के लिए नहीं बल्कि एनडीएमसी का प्रयास है कि दिल्ली अब हमेशा खूबसूरत नजर आए. इसी वजह से एनडीएमसी क्षेत्र कि 24 घंटे निगरानी की जाएगी. इसके लिए एनडीएमसी ने खासतौर पर गार्ड्स भी तैनात किए हैं. 

दिल्ली एयरपोर्ट से लेकर धौला कुआं रोड और सरदार पटेल मार्ग पर गार्ड तैनात किए गए हैं. इसके साथ ही कौटिल्य मार्ग, जी-20 पार्क, इंडिया गेट सर्कल और बाकी एनडीएमसी के हिस्सों कि देखभाल की जा रही है.

काम को बांटा गया है तीन शिफ्ट में 
जिन गार्डों को तैनात किया गया है वो 24 घंटे एनडीएमसी क्षेत्र कि सुरक्षा में मुस्तैद रहेंगे. पल-पल दिल्ली पर नजर बनाए रखने के लिए इस काम को 3 शिफ्ट में बांटा गया है. पहली शिफ्ट सुबह 6 बजे से शुरू हो कर दिन के 2  बजे तक होगी.

दूसरी शिफ्ट 2 बजे से रात 10 बजे तक, वहीं आखिरी शिफ्ट रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक होगी. एनडीएमसी के मुताबिक ये गार्ड जी-20 से पहले ही तैनात किए गए थे लेकिन अब इनका काम अपने क्षेत्र कि देखभाल करना है. एनडीएमसी ने लगभग 500 मीटर से 1 किलोमीटर के दायरे में एक गार्ड को तैनात किया है.

दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया गया था
जी-20 समिट के लिए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया और संवारा गया था. एयरपोर्ट से लेकर नई दिल्ली के तमाम वो हिस्से जहां विदेशी मेहमानों को रुकना था, जहां से मेहमानों का काफिला निकलने वाला था, साथ ही भारत मंडपम, जहां जी-20 में शामिल सभी देशों के हेड और विदेशी मेहमान पहुंचे उसका रंग रूप बदल दिया गया था. खूबसूरत फव्वारे, लाइट्स, मार्बल्स से बनी मूर्तियां, तरह-तरह के फूल और पौधों के गमलों ने दिल्ली को और खूबसूरत बना दिया. अब इस खूबसूरती को कायम रखा जाएगा.