scorecardresearch

G20 Summit: जी 20 शिखर सम्मेलन के लिए दुल्हन की तरह सजाई जा रही दिल्ली...इंडिया गेट पर लगे फाउंटेन, फुटपाथ हो रहा है रिपेयर

9 और 10 सितंबर को जी 20 का फाइनल समिट. खासतौर पर लुटियेंस दिल्ली में कई तरह के इंतजाम किए जा रहे हैं. विदेशी मेहमानों के आने से पहले इंडिया गेट क्षेत्र में फाउंटेन चालू कर दिए गए है, पौधो में खिले रंग बिरंगे फूल लगाए जा रहे हैं.

G20 Summit G20 Summit

देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों जी 20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां जोरो पर हैं. भारत ने इस साल जी 20 की मेजबानी की है और देश के अलग अलग राज्यों में इसको लेकर कई मीटिंग हुई है. 9 और 10 सितंबर को जी 20 का फाइनल समिट होगा जिसमें सभी देशों के हेड ऑफ स्टेट और विदेशी मेहमान शामिल होंगे. विदेशी मेहमानों की मेजबानी करने के लिए दिल्ली को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. 

G-20 सम्मलेन के लिए एनडीएमसी अपने क्षेत्र में हजारों की तादाद में पॉटेड प्लांट्स लगा रही है. खासतौर पर लुटियेंस जोन की बात करें तो यहां एनडीएमसी तरह-तरह के पौधे लगा रही है. ये अलग-अलग तरह के पौधे दिखने में काफी खूबसूरत हैं. इससे पहले के कार्यक्रमों में पौधों में ज्यादा वेरिएशन नहीं किया जाता था लेकिन इस बार कई किस्म के पौधे लगाए गए हैं. जिसमें कोलियस, फाइकस बेंजामिना, मालपीजिया, कैना जैसे खूबसूरत पौधे शामिल हैं. एनडीएमसी के मुताबिक ये पौधे खूबसूरती बढ़ाते हैं. कुल 80,000 पॉटेड प्लांट लगाए जा रहे है. जी 20 की तारीख नजदीक है ऐसे में पौधों को तेजी से अपने स्थानों पर रखा जा रहा है. गमलों को पेंट करने के साथ उनकी सफाई का काम भी जोरों शोरों से हो रहा है.

इंडिया गेट पर लगे फाउंटेन
यूं तो आम दिनों में भी इंडिया गेट सैलानियों से पूरी तरह भरा रहता है. ऐसे में विदेशी मेहमानों के आने से पहले इंडिया गेट क्षेत्र में फाउंटेन चालू कर दिए गए है, पौधो में खिले रंग बिरंगे फूल और साथ में फाउंटेन से झरने की तरह गिरता पानी इंडिया गेट की खूबसूरती को और बढ़ा रहा है. इसके अलावा एनडीएमसी लगातार पेड़ पौधों पर पानी का छिड़काव भी कर रहा है जिससे वो हरे भरे खूबसूरत नजर आएं.

फुटपाथ हो रहा है रिपेयर
सड़क की सफाई, सड़क किनारे गमले , जगमगाती लाइट्स के साथ दिल्ली में फुटपाथ को भी चमकाने का काम किया जा रहा है. अलग अलग जगह से ऐसी तस्वीरें सामने आई जहां फुटपाथ बनाने का, जहां फुटपाथ टूट गए है उन्हे रिपेयर करने का काम किया जा रहा है.

भारत मंडपम के सामने लगाए गए झंडे
भारत मंडपम जी 20का केंद्र है, यही वो जगह है जहां जी 20 में शामिल और मेहमान देश फाइनल समिट में हिस्सा लेने पहुचेंगे इसीलिए यहां सभी देशों के तिरंगे को लगा दिया गया है साथ ही सुरक्षा के भी चाक चौबंध किए जा रहे है. देसी विदेशी फूलों और फव्वारों के साथ भारत मंडपम जी 20 का फाइनल समिट होस्ट करने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

वेस्ट से बना जी 20 पार्क हुआ तैयार
G20 की तैयारियों के बीच अब राजधानी दिल्ली में जी 20 की थीम पर बनाया गया पार्क भी पूरी तरह से तैयार हो गया है. ये वही पार्क है जिसे जी 20 की यादों को सहेज कर रखने के लिए बनाया गया है जिसमे इस सम्मेलन में शामिल होने वाले सभी देशों के राष्ट्रीय पशु और पक्षियों की मूर्तियां लगाई गई है. एनडीएमसी ने पार्क को पूरी तरह से तैयार कर लिया है. फिलहाल अभी पशु पक्षियों के नाम और उनके देश का नाम लिखा जाएगा.