scorecardresearch

दिल्ली में कूड़ा डंपिंग साइट पर बच्चों के लिए तैयार की गई AC लाइब्रेरी...जानिए क्या कुछ हैं सुविधाएं

नार्थ दिल्ली में एक कूड़ा डंपिंग साइट को लाइब्रेरी में कन्वर्ट कर दिया गया है. ये लाइब्रेरी आधुनिक सुविधाओं से लैस है जिसमें 36 लोगों के बैठने की व्यवस्था है. यह पुस्तकालय स्थानीय छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करेगा.

Delhi dumping site (Representative Image) Delhi dumping site (Representative Image)

राजधानी दिल्ली में जिस जगह पर कूड़ा फेंकने का काम किया जाता था अब वहां पर बच्चों के लिए लाइब्रेरी बना दी गई है. मेयर शैली ओबेरॉय ने रविवार को उत्तरी दिल्ली के किरारी के अमन विहार इलाके में एक सामुदायिक पुस्तकालय का उद्घाटन किया, जिसे उस जगह पर विकसित किया गया था जिस पर पहले इलाके में कचरा डंपिंग प्वाइंट था.

क्या है सविधाएं
दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के अधिकारियों के अनुसार, पुस्तकालय 100 वर्ग गज के क्षेत्र में बनाया गया है और इसमें प्रतिस्पर्धी परीक्षा की तैयारी करने के लिए व्यापक कंटेंट के साथ-साथ कंप्यूटर, वाईफाई कनेक्टिविटी और एयर कंडीशनिंग जैसी आधुनिक सुविधाएं हैं. मेयर शेली ओबेरॉय ने कहा,“इसके लिए एक पूर्व डंपिंग साइट का पूरी तरह से आधुनिक पुस्तकालय में पुनर्विकास शामिल था. साइट पर कूड़ा-कचरा पूरे मोहल्ले के लिए एक बड़ा मुद्दा बनता जा रहा था. अब इसके स्थान पर, यह पुस्तकालय स्थानीय छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करेगा.”

किराड़ी विधानसभा के वार्ड 41 स्थित अमन विहार में अवैध कूड़ा प्वाइंट्स को साफ कर बच्चों के लिए लाइब्रेरी बनाई गई है. इसका आज विधायक ऋतुराज और पाषर्द रविंद्र भारद्वाज की मौजूदगी में उद्घाटन किया गया. वार्ड की पहली मॉडर्न एमसीडी लाइब्रेरी में बच्चे एकांत में बैठकर पढ़ाई कर सकेंगे. सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली को साफ बनाएंगे और बच्चों को विश्वस्तरीय शिक्षा व्यवस्था उपलब्ध  कराएंगे.

कितने लोग आ सकते हैं
अधिकारियों ने कहा कि लाइब्रेरी में 36 लोगों के बैठने की क्षमता है और अधिक छात्रों को समायोजित करने के लिए अगले चरण में इसे बहुमंजिला इमारत में अपग्रेड किया जाएगा. अधिकारियों ने कहा कि लाइब्रेरी का विकास डीएवी एजुकेशनल सोसाइटी के सहयोग से एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) के माध्यम से किया गया था.इस बीच, मेयर ओबेरॉय ने यह भी घोषणा की कि एमसीडी ने क्षेत्र में एक नए सामुदायिक केंद्र के लिए धन को मंजूरी दे दी है.

बता दें कि दिल्ली में कूड़े का निस्तारण पहले से ही समस्या का विषय है. दिल्ली की आम आदमी पार्टी ने नगर निगम चुनाव से पहले कूड़े के मुद्दे को जोर-शोर से उठाया था. आप ने दिल्लीवासियों से वादा किया था कि दिल्ली से आने वाले दिनों में जहां-तहां बने अवैध डंपिंग यार्ड को हटाया जाएगा और तीन कूड़े के पहाड़ों को खत्म करने के लिए भी ठोस रणनीति लाई जाएगी.