scorecardresearch

केजरीवाल सरकार ने कैबिनेट में लिया फैसला, दिल्ली में 31 मई 2022 तक जारी रहेगी मुफ्त राशन योजना

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि फ्री में राशन देने की अवधि खत्म हो गई है. इसे अब छह महीने के लिए और आगे बढ़ाया जा रहा है. दिल्ली में अब लोगों को एक दिसंबर 2021 से 31 मई 2022 तक फ्री में राशन दिया जाएगा.

दिल्ली में 31 मई 2022 तक जारी रहेगी मुफ्त राशन योजना दिल्ली में 31 मई 2022 तक जारी रहेगी मुफ्त राशन योजना
हाइलाइट्स
  • 6 महीने के लिए बढ़ाई गई फ्री राशन की अवधि

  • केजरीवाल ने लिखा था पीएम को पत्र

  • मुफ्त राशन का लाभ 72.77 लाख लोगों को मिलेगा

जब कोरोना काल आया तो कई राज्यों की सरकारों ने फ्री में चीजें उपलब्ध कराना शुरू कर दिया. लेकिन कोरोना महामारी के खत्म होने के बाद इस स्कीम को बंद कर दिया. इस तरह दिल्ली सरकार ने भी फ्री में राशन दिया था, लेकिन अब सरकार ने ये फैसला लिया है कि दिल्ली में मुफ्त राशन योजना को जारी रखा जाएगा. दिल्ली सरकार का कहना है कि कोरोना और लॉकडाउन की वजह से लोगों पर आर्थिक असर पड़ा है. मुफ्त राशन योजना भी 30 नवंबर को खत्म हो रही थी.

6 महीने के लिए बढ़ाई गई फ्री राशन की अवधि
सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि फ्री में राशन देने की अवधि खत्म हो गई है. इसे अब छह महीने के लिए और आगे बढ़ाया जा रहा है. दिल्ली में अब लोगों को एक दिसंबर 2021 से 31 मई 2022 तक फ्री में राशन दिया जाएगा. दिल्ली में लोगों को कोरोना काल से फ्री में राशन दे रहे हैं. राशन कार्ड से लोगों को फ्री में राशन दिया जाता है. दिल्ली समेत पूरे देश में कोरोना महामारी का दौर अभी भी जारी है. कोरोना से हर व्यक्ति प्रभावित हुआ है और इसके चलते बहुत से लोग बेरोजगार हो गए हैं. साथ ही, लोगों की आमदनी भी काफी कम हो गई है और लोग अभी इससे उबर नहीं पाए हैं. वहीं दूसरी तरफ, दिनों-दिन महंगाई बढ़ती जा रही है. खाद्य वस्तुओं के दाम आसमान छू रहे हैं. वहीं केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के माध्यम से दिए जा रहे राशन को 30 नवंबर से आगे नहीं बढ़ाने का एलान किया है. ऐसे में दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने मुफ्त राशन की पहल को छह माह आगे बढ़ा दिया है. केजरीवाल सरकार की मुफ्त राशन पहल का लाभ 72.77 लाख लोगों को मिलेगा.

31 मई तक मिलेगा फ्री राशन
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया जब से दिल्ली में कोरोना काल शुरू हुआ है, तब से हम दिल्ली में लोगों को फ्री में राशन दे रहे हैं. जो लोग राशन कार्ड से अपना राशन लेने आते हैं, उनको फ्री में राशन दिया जाता है. फ्री में राशन देने की अवधि खत्म हो गई, तो इसे छह महीने के लिए और आगे बढ़ाया जा रहा है. अब दिल्ली में 31 मई तक लोगों को फ्री राशन देने की सुविधा बढ़ा दी गई और दिल्ली में लोगों को 31 मई तक अब फ्री में राशन दिया जाएगा.

केजरीवाल ने लिखा था पीएम को पत्र
वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इससे पहले नवंबर में प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था. जिसमें कहा था कि कोरोना काल के दौरान केंद्र सरकार ने देश भर में हर राशन कार्डधारक को हर महीने मिलने वाले राशन के अतिरिक्त उतना ही फ्री राशन दिया था, जो राशन हर महीने मिलता था और दिल्ली सरकार ने अपनी तरफ से उसे मुफ्त कर दिया. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पत्र में आगे कहा कि देश में इस वक्त कमरतोड़ महंगाई है. एक आम आदमी को दो वक्त की रोटी मिलनी मुश्किल हो रही है. कोरोना काल में कई लोगों के रोजगार चले गए. उनके पास कमाई का कोई साधन नहीं है. ऐसे में मेरी आपसे विनती है कि केंद्र सरकार लोगों को अतिरिक्त मुफ्त राशन देने की यह योजना छह महीने के लिए बढ़ा दें.