scorecardresearch

अब प्राइवेट स्कूल नहीं कर पाएंगे मनमानी, यूनिफॉर्म और किताबें बाहर से भी खरीद सकेंगे

अब दिल्ली के निजी स्कूलों में अभिभावक को महंगी किताब-कॉपी और ड्रेस से जल्द छुटकारा मिलने वाला है. दिल्ली सरकार ने प्राइवेट स्कूलों को चेतावनी दी है कि निजी स्कूल कम से कम तीन साल तक स्कूल यूनिफॉर्म का रंग, डिजाइन या दूसरा कोई विशेष बदलाव नहीं कर सकते हैं.

प्राइवेट स्कूल प्राइवेट स्कूल
हाइलाइट्स
  • स्कूल की वेबसाइट पर मिलेगी पूरी जानकारी

  • विशेष दुकान से खरीदने के लिए मजबूर नहीं होंगे अभिभावक

प्राइवेट स्कूलों की लगातार बढ़ रही फीस से अभिभावक आए दिन परेशान रहते हैं. अपने बच्चों को अच्छे स्कूलों में पढ़ाने के लिए मां-बाप को खूब सारी फीस और तरह-तरह की चीजों पर पैसे खर्च करने पड़ते हैं. कई बार स्कूल आपको किसी विशेष दुकान से ड्रेस या कॉपी-किताब खरीदने के लिए मजबूर करते है. लेकिन दिल्ली सरकार ने अभिभावकों की इस परेशानी को समझते हुए गुरुवार को प्राइवेट स्कूलों को चेतावनी दे डाली. दिल्ली सरकार ने चेतावनी दी है कि निजी स्कूल कम से कम तीन साल तक स्कूल यूनिफॉर्म का रंग, डिजाइन या दूसरा कोई विशेष बदलाव नहीं कर सकते हैं. 

स्कूल की वेबसाइट पर मिलेगी पूरी जानकारी
शिक्षा निदेशालय ने अपने आदेश में कहा कि नियमानुसार स्कूल अगले सत्र के लिए आवश्यक किताबों या कोई अन्य पठन की सामग्री हर कक्षा के हिसाब से लिस्ट बनाकर स्कूल की वेबसाइट पर डालें या दूसरे किसी माध्यम से इसकी स्पष्ट जानकारी अभिभावकों को दें. निदेशालय द्वारा दिए गए आदेश के मुताबिक स्कूलों को आस-पास की लगभग पांच ऐसी दुकानों का नाम, पता और फोन नंबर देना होगा, जहां से अभिभावक अपने बच्चे की किताब-कॉपी और ड्रेस खरीद सकें. 

विशेष दुकान से खरीदने के लिए मजबूर नहीं होंगे अभिभावक
आदेश में ये भी कहा गया कि स्कूल किसी भी अभिभावक को किसी विशेष दुकान के किताब-कॉपी या ड्रेस खरीदने के लिए मजबूर नहीं करेंगे. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया इस आदेश से उन अभिभावकों को राहत मिलेगी जो निजी स्कूलों की महंगी किताबों और महंगी ड्रेस के बोझ तले दबे थे. उन्होंने आगे ये भी कहा कि दो साल पहले जब कोरोना महामारी आई थी, उस समय कई परिवारों की जीविका चली गई थी. ऐसे में उनके लिए महंगी किताब-कॉपी या ड्रेस खरीदना मुमकिन नहीं था.