scorecardresearch

अब दिल्ली में पेंशन पाने के लिए बुजुर्गों को नहीं लगाने पड़ेंगे दफ्तर के चक्कर...मोबाइल ऐप पर घर बैठे मिलेगी जानकारी

मोबाइल एप से यह जानकारी मिलेगी कि पेंशन का वितरण कब होगा और इसमें कितना समय लगेगा. इसके अलावा, दिल्ली सरकार पेंशनभोगियों को घर-घर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए हर जिले में जिला सुविधा-सह-शिकायत निवारण समितियों का गठन करेगी.

Pension Pension

अब दिल्ली में पेंशन धारकों को अपनी पेंशन की जानकारी लेने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. दिल्ली सरकार का समाज कल्याण विभाग एक ऐसा मोबाइल ऐप लॉन्च कर रहा है जिसके जरिए पेंशनभोगी घर बैठे ही अपनी पेंशन का पूरा स्टेटस जान सकेंगे.

पेंशन धारक अब अपने स्मार्टफोन पर मोबाइल ऐप के जरिए घर बैठे ही अपनी पेंशन से जुड़ी सभी जानकारियां हासिल कर सकेंगे. इस कदम का उद्देश्य बुजुर्गों और विकलांगों को बहुत आवश्यक राहत प्रदान करना है, जिन्हें अक्सर अपनी पेंशन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए सरकारी कार्यालयों का चक्कर लगाना पड़ता है.

पेंशन के लिए मोबाइल ऐप
मोबाइल एप से यह जानकारी मिलेगी कि पेंशन का वितरण कब होगा और इसमें कितना समय लगेगा. इसके अलावा, दिल्ली सरकार पेंशनभोगियों को घर-घर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए हर जिले में जिला सुविधा-सह-शिकायत निवारण समितियों का गठन करेगी. इन समितियों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक पेंशन धारक को घर-घर सहायता प्राप्त हो.दिल्ली सरकार वृद्धावस्था पेंशन योजना से जुड़े 4.5 लाख से अधिक बुजुर्गों को पेंशन देती है.

दिल्ली में मासिक पेंशन
60 से 69 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्तियों को प्रति माह 2,000 रुपये की पेंशन मिलती है, जबकि 70 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को प्रति माह 2,500 रुपये मिलते हैं. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अल्पसंख्यक समुदाय के लाभार्थियों को 500 रुपये प्रति माह की अतिरिक्त राशि भी दी जाती है. दिल्ली सरकार 1.5 लाख दिव्यांगजनों को 2,500 रुपये मासिक पेंशन भी देती है.

इस मोबाइल ऐप के लॉन्च और जिला सुविधा-सह-शिकायत निवारण समितियों के गठन के साथ, दिल्ली सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठा रही है कि पेंशन धारकों को समय पर और परेशानी मुक्त पेंशन मिले.