scorecardresearch

दिल्ली से नोएडा शिफ्ट हुआ Madame tussauds म्यूजियम, फोटो खिंचाने के लिए देनी होगी इतनी फीस

हर स्टैच्यू को बनाने के लिए 250 से 300 बार मेजरमेंट लिए जाते हैं. स्टैच्यू की एक-एक बारीकी जैसे कि हाथों की लकीरें, सिर के बाल, आंखों की चमक का भी खास ध्यान रखा जाता है. इसके लिए सेलेब्रिटी से उनके असली कपड़े लिए जाते हैं.

 Madame Tussauds Museum Madame Tussauds Museum
हाइलाइट्स
  • फोटो खिंचाने के लिए देने होंगे 960 रुपए

  • जादुई और अनोखा अनुभव देने की कोशिश

Delhi NCR वालों को अपने मनपसंद सितारों से रुबरू होने का एक नया ठिकाना मिल गया है. नोएडा के सेक्टर 18 में बने डीएलएफ मॉल (DLF Mall)में मशहूर म्यूजियम मैडम तुसाद (Madame Tussauds)खुल गया है . इस म्यूजियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, भगत सिंह, महात्मा गांधी, सचिन तेंदुलकर, मिलखा सिंह, टॉम क्रूज़, माइकल जैक्सन, लियोनेल मेस्सी समेत करीब 50 हस्तियों के स्टैच्यू मौजूद हैं. मैडम तुसाद म्युजियम ने काफी लंबे समय से दर्शकों के दिलों में अपने लिए खास जगह बनाई है. ये यहां आने वाले पर्यटकों और मेहमानों को कभी न भूलने वाला सितारों से जुड़ा यादगार अनुभव देगा.

कैसे बनते हैं ये स्टैच्यू ?
हर स्टैच्यू को बनाने के लिए 250 से 300 बार मेजरमेंट लिए जाते हैं. स्टैच्यू की एक-एक बारीकी जैसे कि हाथों की लकीरें, सिर के बाल, आंखों की चमक का भी खास ध्यान रखा जाता है. यहां तक की इन स्टैच्यू को बनाने में सभी हस्तियों के असली कपड़ों का इस्तेमाल किया गया है. एक स्टैच्यू को बनाने के लिए करीब 20 लोग और लग भग 4-6 महीनों का समय लगता है. यह सभी स्टैच्यू प्रोफेशनलस द्वारा लंदन में बनाए जाते हैं.

'जादुई और अनोखा अनुभव देने की कोशिश'
म्यूजियम के लॉन्च के अवसर पर यहां के प्रबंधक और निदेशक अंशुल जैन ने कहा “हमें पता है कि भारतीय लोग और मेहमान उन हस्तियों के पुतले यहां देखकर बहुत खुश होंगे, जिन्होंने कई तरीकों से उनकी जिंदगी पर असर डाला है. मैडम तुसाद म्यूजियम यहां आने वाले हरेक मेहमान के लिए उनकी विजिट को शानदार, जादुई और अनोखा बना देगा, जिसे वह आने वाले कई सालों तक याद रखेंगे.”

एंट्री के लिए देने होंगे 960 रुपए
यह पूरे भारत में इकलौता मैडम तुसाद म्युजियम है. इससे पहले यह म्युजियम दिल्ली के कनॉट प्लेस में था. लेकिन पार्किंग में तंगी के कारण और कोरोना महामारी से आई मुश्किलों के कारण इस म्युजियम को डीएलएफ मॉल (DLF Mall) नोएडा में शिफ्ट कर दिया गया है. तो अगर आप भी अपने चहेते सितारों के साथ एक Selfie लेना चाहते हैं तो 960 रुपये के Entry Charges पर आप भी इस Museum का लुत्फ उठा सकते हैं.