scorecardresearch

Delhi MCD Election Results 2022 LIVE: दिल्ली की बड़ी लड़ाई में AAP को बहुमत, BJP दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी

Delhi MCD Election Result Live Updates: दिल्ली में 250 नगर निगम वॉर्ड के चुनावी नतीजे आ गए हैं. दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए 4 दिसंबर को वोटिंग हुई थी. इस बार करीब 50.47 प्रतिशत मतदान हुआ है, जो 2017 के मुकाबले लगभग तीन फीसदी कम है.

MCD Results LIVE MCD Results LIVE
हाइलाइट्स
  • सीलमपुर में निर्दलीय उम्मीदवार हज्जन शकीला को जीत

  • दरियागंज से आम आदमी पार्टी की सारिका को मिली जीत

  • दिल्ली नगर निगम में पहली बार आम आदमी पार्टी का परचम

MCD Results LIVE: दिल्ली नगर निगम के चुनाव में आम आदमी पार्टी ने बहुमत हासिल कर लिया है. बीजेपी दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी है. इस तरह दिल्ली एमसीडी पर 15 साल से काबिज भाजपा दिल्ली नगर निगम से बाहर हो गई है. चुनावी नतीजों के बाद आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता जीत के जश्न में डूबे हैं. नतीजों के साथ ही दिल्ली नगर निगम में मेयर को लेकर मुकाबला शुरू हो गया है. बीजेपी का कहना है कि एमसीडी में उनका मेयर होगा, वहीं आप ने बीजेपी को चुनाव नतीजे से सबक लेने की नसीहत दे डाली है. दिल्ली सरकार में मंत्री और AAP नेता गोपाल राय ने कहा हैं कि अगर BJP काम नहीं करेगी, तो जनता अरविंद केजरीवाल को चुनेगी. ये फैसला दिल्ली के लोगों ने लिया है, इसके लिए दिल्ली के लोगों को बधाई. AAP का मेयर बनेगा और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर टाइम बाउन्ड तरीके से MCD में काम होगा.

क्या हैं अब तक के आंकड़े?

आज 1,349 उम्मीदवारों के साथ-साथ तीन बड़े राजनीतिक दलों के भाग्य का फैसला हो गया. अबतक उपलब्ध नतीजों के मुताबिक, आम आदमी पार्टी (AAP) 134 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है जबकि बीजेपी (BJP) के उम्मीदवार 103 सीटों पर जीत हासिल कर चुके हैं. कांग्रेस को 9 सीटों पर जीत नसीब हुई है. MCD की तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों की भी जीत हुई है. देखें अपडेटेड टैली...  

क्या थे एक्जिट पोल के नतीजे?
MCD चुनाव के वोटों की गिनती के लिए चुनाव आयोग ने शहरभर में 42 मतगणना केंद्र बनाए हैं, जिनकी देखरेख में आयोग द्वारा 68 चुनाव ऑबजर्वर पहले ही तैनात किए जा चुके हैं. मतों की गणना रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा उम्मीदवारों या उनके प्रतिनिधि की उपस्थिति में की जा रही है. 5 दिसंबर को पांच अलग-अलग एजेंसियों ने एमसीडी चुनाव को लेकर एग्जिट पोल जारी किया गया था. बता दें कि दिल्ली में कुल बीजेपी, कांग्रेस, एनसीपी, बसपा, सीपीआई समेत कुल 6 राष्ट्रीय दलों के अलावा एक प्रादेशिक आम आदमी पार्टी चुनाव मैदान में है. एग्जिट पोल के आंकड़े आम आदमी पार्टी के पक्ष में रहे.

तकनीकी खराबी के लिए इंजीनियर तैनात
इसके अलावा, आयोग ने केंद्रों पर ECIL के 136 इंजीनियरों को भी तैनात किया है ताकि गिनती के दौरान अगर ईवीएम में कोई भी तकनीकी समस्या आती है तो उसे दूर किया जा सके. इसके अलावा जिन मीडियाकर्मियों को आयोग से  मीडिया पास मिला है उसके लिए अलग से व्यवस्था की गई है. जिनके पास है. लाइव परिणाम देखने की सुविधा के लिए विशेष मीडिया रूम बनाए गए हैं. इन 42 मतगणना केंद्रों पर एलईडी स्क्रीन पर आयोग के वेब पोर्टल “secdelhi.in” पर रिजल्ट अपडेट हो रहा है.

सुरक्षा के खास इंतजाम
मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के भी खास इंतजाम किए गए हैं. केवल आयोग की तरफ से अधिकृत व्यक्तियों को ही अंदर प्रवेश दिया जा रहा है.केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन की अनुमति दी गई है लेकिन यह निर्दिष्ट क्षेत्रों तक ही सीमित है. मीडिया के लिए एसईसी (मुख्यालय), निगम भवन, कश्मीरी गेट में एक मीडिया सेंटर भी बनाया गया है. एमसीडी चुनाव के नतीजों की लाइव जानकारी आयोग के मोबाइल ऐप "निगम चुनाव दिल्ली" पर भी देखी जा सकती है.