scorecardresearch

Delhi Metro Service: खुशखबरी! अब दिल्ली मेट्रो के यात्री One Delhi App के जरिए ले सकेंगे टिकट, लंबी लाइन में लगने से मिलेगी मुक्ति 

DMRC Tickets: दिल्ली सरकार के वन दिल्ली मोबाइल ऐप के जरिए अब लोग दिल्ली मेट्रो का टिकट भी खरीद सकेंगे. इसके लिए डीएमआरसी ने अपनी टिकटिंग सेवाओं को वन दिल्ली ऐप से जोड़ दिया है. 

Delhi Metro Delhi Metro
हाइलाइट्स
  • वन दिल्ली ऐप पर मेट्रो का पूरा शेड्यूल भी चलेगा पता  

  • क्यूआर कोड वाला होगा टिकट

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है. डीएमआरसी ने अपनी टिकट सेवा को वन दिल्ली मोबाइल ऐप से जोड़ दिया है. इससे यात्रियों को टिकट खरीदने में आसानी होगी और उन्हें लाइन में भी नहीं लगना पड़ेगा. इसके साथ डीटीटी बस में भी इस ऐप से टिकट लिया जा सकता है. यानी मोबाइल में वन दिल्ली ऐप डाउनलोड करने से मेट्रो और डीटीसी बस दोनों को टिकट खरीदा जा सकेगा. 

कैसा होगा टिकट
जिस तरह मेट्रो स्टेशनों पर क्यूआर कोड स्कैन कर या ऐप के जरिए यात्री मोबाइल से ही मेट्रो में यात्रा का टिकट खरीद लेते हैं, उसी तरह से अब वन दिल्ली ऐप के जरिए भी ऑनलाइन पेमेंट करके मेट्रो का टिकट खरीदा जा सकेगा. यह टिकट भी क्यूआर कोड वाला होगा. यात्री अपने मोबाइल पर आए क्यूआर कोड को मेट्रो स्टेशन के एंट्री-एग्जिट गेट पर लगे क्यूआर कोड स्कैनर पर स्कैन करके मेट्रो में सफर कर सकेंगे. इससे उन लोगों को काफी राहत मिलेगी, जो बस और मेट्रो, दोनों में यात्रा करते हैं. साथ ही मल्टीमॉडल इंटिग्रेशन को भी बढ़ावा मिलेगा और लोग अपनी यात्रा की बेहतर प्लानिंग कर सकेंगे.

शुक्रवार को डीएमआरसी के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ. विकास कुमार और दिल्ली के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर आशीष कुंद्रा ने मिलकर इस नई सेवा की शुरुआत की. डीएमआरसी के प्रधान कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बताया कि इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी दिल्ली के सहयोग से ही डीएमआरसी की टिकटिंग सेवाओं का वन दिल्ली ऐप के साथ इंटिग्रेशन किया गया है.  अब तक वन दिल्ली ऐप के जरिए केवल डीटीसी बस के लिए बसों के लिए क्यूआर टिकट खरीदे जाते थे.

यात्रियों को मिलेगा ये फायदा
वन दिल्ली मोबाइलऐप इस समय सिर्फ डीटीसी बसों के लिए डिजिटल क्यूआर टिकट जारी करने के लिए उपयोग किया जाता है और लगभग 3 लाख एक्टिव यूजर्स के साथ रोजाना टिकट बिक्री की औसत संख्या 1.5 लाख प्रति दिन है. वन दिल्ली ऐप के माध्यम से मेट्रो और डीटीसी बसों के लिए क्यूआर टिकट जारी करने के एकीकरण से दिल्ली मेट्रो टिकट जारी करने के लिए एक और चैनल जुड़ जाएगा और यात्रियों को दिल्ली मेट्रो और बस टिकटों की बुकिंग के लिए एक ही ऐप का उपयोग करने की सुविधा मिलेगी. ये साझेदारी दिल्ली मेट्रो से की जाने वाली यात्रा को और भी सुविधाजनक बना देगी. 

इस ऐप पर आपको अपना शुरुआती प्वाइंट और डेस्टिनेशन डालना होगा और ये आपको पूरा रूट बता देगी. इसके अलावा ये मेट्रो का पूरा शेड्यूल भी बताएगी. इसलिए अब आपको अलग-अलग एप्लिकेशन यूज करने की जरूरत नहीं है.  दिल्ली मेट्रो की इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. हालांकि अभी इस ऐप्लिकेशन का अपडेटेड वज नहीं आया है. DMRC का कहना है कि जल्द ही इसका अपडेटेड वर्जन प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा.

दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए हैं कई ऑप्शन
वर्तमान में डीएमआरसी कई चैनलों जैसे डीएमआरसी सारथी (मोमेंटम 2.0) ऐप, व्हाट्सएप, पेटीएम, डीएमआरसी ट्रैवल ऐप और फोन पे और रिडलर (केवल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के लिए) के माध्यम से डिजिटल क्यूआर टिकटों की बिक्री कर रहा है. इन चैनलों के माध्यम से प्रतिदिन लगभग 1.2 लाख डिजिटल क्यूआर टिकट बेचे जाते हैं.