scorecardresearch

Namo Bharat Train Delhi Metro MOU: नमो भारत और दिल्ली मेट्रो में एमओयू साइन, एक एप से बुक कर सकेंगे दोनों टिकट, जानिए फुल डिटेल्स

Namo Bharat Train Delhi Metro MOU: नमो भारत ट्रेन (Namo Bharat Train) और दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में सफर करने वाले यात्री अब एक ही एप से दोनों ट्रेनों के टिकट बुक कर सकेंगे. दिल्ली मेट्रो और एनसीआरटीसी (NCRTC) के बीच एमओयू साइन हुआ है. इस सुविधा से यात्रियों का सफर आसान हो जाएगा.

Delhi Metro Namo Bharat Train (Photo Credit: Getty Images) Delhi Metro Namo Bharat Train (Photo Credit: Getty Images)

Namo Bharat Train Delhi Metro MOU: नमो भारत (Namo Bharat Train) और दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) में सफर करने वालों के लिए खुशखबरी है. अब दोनों ट्रेन के टिकट एक ही जगह पर बुक कर सकेंगे. बुधवार को दिल्ली मेट्रो और एनसीआरटीसी (NCRTC) बीच समझौता हुआ है. अब यात्रियों को दोनों ट्रेनों के टिकट अलग-अलग बुक नहीं करने पड़ेंगे.

दिल्ली मेट्रो की यह पहल 'ईज ऑफ बुकिंग' प्रोग्राम का हिस्सा है. नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (NCRTC) और दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (DMRC) ने एक एमओयू साइन किया है. इस दौरान दिल्ली मेट्रो के एमडी डॉ विकास और एनसीआरटीसी के एमडी शलभ गोयल मौजूद रहे.

कहां बुक होंगे टिकट?
इस समझौते के बाद एक-दूसरे के प्लेटफॉर्म पर टिकट बुक हो सकेंगे. दिल्ली मेट्रो का क्यूआर कोड आरआटीएस कनेक्ट ऐप (RRTS Connect App) पर रहेगा. साथ ही डीएमआरसी मोबाइल ऐप (DMRC App) पर नमो भारत का क्यूआर कोड होगा. इससे यात्री एक ही एप से दोनों ट्रेनों के टिकट बुक कर सकेंगे.

सम्बंधित ख़बरें

कोई यात्री यदि आरआटीएस कनेक्ट ऐप पर नमो भारत ट्रेन का टिकट कर रहा है तो उसी एप पर दिल्ली मेट्रो की टिकट की भी बुकिंग कर सकेगा. ऐसा ही दिल्ली मेट्रो मोबाइल ऐप पर लागू होगा. डीएमआरसी मोबाइल ऐप पर नमो भारत ट्रेन के टिकट की बुकिंग कर सकेंगे. 

 

इस सुविधा से यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी. साथी ही एनसीआरटीसी और दिल्ली मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों की लंबी लाइन से भी निजात मिलेगी. यात्रियों का समय भी बचेगा.

इस सुविधा से दिल्ली-एनसीआर में इको-फ्रेंडली ट्रांसपोर्ट और डिजिटल ट्रांजेक्शन को प्रमोट किया जा रहा है. आपको बता दें कि इसके अलावा दिल्ली मेट्रो के टिकट डीटीसी के वन दिल्ली एप (DTC One Delhi App) पर भी उपलब्ध हैं.

नमो भारत ट्रेन
दिल्ली मेट्रो और नमो भारत ट्रेन दोनों में यात्रा करने वालों के लिए ये अच्छी सुविधा है. ऐसे यात्रियों को अलग-अलग जगह से टिकट लेना का झंझट नहीं रहेगा.

कुछ दिन पहले ही साहिबाबाद से मेरठ के बीच भारत की पहली रैपिड रेल नमो भारत ट्रेन (Rapid Rail Namo Bharat Train) शुरू की गई. नमो भारत ट्रेन से साहिबाबाद से मेरठ पहुंचने में सिर्फ 30 मिनट लगते हैं. 

साहिबाबाद से मेरठ के रास्ते में 9 स्टेशनों पर ये ट्रेन रुकती है. इसमें मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ, मुरादनगर और दुहाई जैसे स्टेशन शामिल हैं. जल्द ही इंडियन रेलवे दिल्ली से मेरठ के लिए नमो भारत ट्रेन शुरू करेगी. इससे कुछ ही मिनटों में दिल्ली-मेरठ आना जाना किया जा सकेगा.