scorecardresearch

Weather Update: लू के थपेड़ों के बीच दिल्ली-एनसीआर में बारिश की फुहार, आज 52.3 डिग्री पहुंचा था पारा

दिल्ली में देश का अब तक का सबसे अधिक तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज करने के दो घंटे बाद राष्ट्रीय राजधानी में आज दोपहर बारिश हुई, जिससे अत्यधिक गर्मी से कुछ राहत मिली.

Rain in Delhi Rain in Delhi
हाइलाइट्स
  • दिल्ली-एनसीआर में राहत की बारिश

  • लोगों को गर्मी से मिली राहत

दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने से लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. कई जगहों पर तेज हवाएं चल रही हैं. हालांकि मौसम अभी भी गर्म बना हुआ है. मौसम विभाग ने 30 और 31 मई को दिल्ली में बारिश की संभावना जताई थी लेकिन समय से पहले हुई हल्की बारिश ने लोगों को राहत जरूर पहुंचाई है. दिल्ली में सबसे अधिक तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज करने के दो घंटे बाद हल्की बारिश हुई. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में लगातार पारा आसमान छू रहा है.

दिल्ली में 52.3 डिग्री पहुंचा पारा

दिल्ली पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी की चपेट में है. दिल्ली में पिछले कुछ दिनों अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है, वहीं न्यूनतम तापमान 30 डिग्री के करीब पहुंच रहा है. मौसम विभाग ने दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में अत्यधिक गर्मी की चेतावनी दी थी.

सम्बंधित ख़बरें

मौसम विज्ञान विभाग ने आज यानी बुधवार के लिए अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री का पूर्वानुमान जताया था लेकिन आज दोपहर 2.30 बजे, दिल्ली के मुंगेशपुर में बुधवार को 52.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, जो भारत के किसी भी हिस्से में सबसे अधिक है.

मुंगेशपुर में दर्ज 52.3 डिग्री सेल्सियस अब देश का नया रिकॉर्ड है. गौरतलब है कि मुंगेशपुर एक नया स्टेशन है, जिसके लिए डेटा 2022 से ही उपलब्ध है.

दिल्ली के पड़ोसी राज्य हरियाणा में सबसे अधिक तापमान महेंद्रगढ़ में रहा. आज वहाँ पारा 49.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. राजस्थान के फलौदी में 51 डिग्री सेल्सियस तापमान अब तक का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया. प्रयागराज में 48.8 डिग्री सेल्सियस तापमान यूपी में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया. गर्मी के चलते बिहार के स्कूल 30 मई से 8 जून तक के लिए बंद कर दिए गए हैं.

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आज तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया, जो अब तक का सबसे अधिक 43.1 डिग्री है. प्रदेश के टिहरी में भी तापमान 31 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि कुमाऊं क्षेत्र के पंतनगर में तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया. इसी तरह पहाड़ी क्षेत्रों में तापमान सामान्य से 5 डिग्री अधिक और कुछ इलाकों में सामान्य से 6 डिग्री अधिक है. राज्य में 2 जून से बारिश शुरू होने की उम्मीद है.

दिल्ली में जारी रहेगा लू का प्रकोप

दिल्ली में इन दिनों गर्मी रोज नए रिकॉर्ड बना रही है. दिल्ली में मंगलवार को भी पारा 50 के करीब पहुंचा था. मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल कुछ दिनों तक दिल्ली के लोगों को इस भीषण गर्मी से निजात नहीं मिलेगी.  शहर में लू का प्रकोप अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा.