scorecardresearch

Weather Update: दिल्ली-NCR में आज भी बारिश... बढ़ी ठंड, IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में सुबह से ही बारिश हो रही है. बुधवार को दोपहर से रुक-रुक कर शुरू हुई बारिश अगले दिन भी जारी है. बारिश ने कंपकंपी वाली ठंड फिर बढ़ा दी है. अगले दो दिनों तक मौसम के ऐसे ही रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने इसको लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया है.

Delhi Rain Delhi Rain

शीत लहर की स्थिति के बीच, राजधानी शहर में गुरुवार की सुबह लगातार दूसरे दिन भारी बारिश हुई. बुधवार को शुरू हुई बारिश के कारण कई इलाकों में भारी जलभराव हो गया और रोड ब्लॉक हो गए. पहले से ही कड़ाके की सर्दी का सामना कर रहे दिल्लीवासियों के लिए कई इलाकों में भारी जलभराव से मुश्किलें बढ़ गई हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 1 फरवरी को भी मौसम कल जैसा ही रहने की उम्मीद है. वहीं हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में बुधवार को बर्फबारी की वजह से दिल्ली-एनसीआर, यूपी समेत उत्तर भारत में ठंड फिर बढ़ गई है. बारिश की वजह से ठिठुरन और बढ़ गई है. मौसम विभाग ने (आईएमडी) पूरे देश में फरवरी में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान जताया है.

आज भी होगी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के कई स्थान जैसे नरेला, अलीपुर, विवेक विहार, जाफरपुर, नजफगढ़, पालम, सफदरजंग, लोदी रोड, महरौली और एनसीआर में लोनी देहात हिंडन एएफ स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी और ग्रेटर नोएडा के आसपास के इलाकों में मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी. मौसम कार्यालय के अनुसार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी इसी तरह की मौसम स्थिति बनी रहने की संभावना है. इसके अलावा, आईएमडी ने दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि और बारिश की भविष्यवाणी की है.

आईएमडी के पूर्वानुमान में 1 फरवरी को पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा और दिल्ली में हल्की या मध्यम छिटपुट से लेकर भारी बारिश हो सकती है. पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान भारत के किसी भी हिस्से में शीत लहर की स्थिति प्रबल होने की संभावना नहीं है.

पश्चिम विक्षोभ के कारण हुई बारिश
वेस्टर्न डिस्टरबेंस का प्रभाव इस हफ्ते उत्तरी पहाड़ियों और दिल्ली में दिख रहा है.आईएनए मार्केट, सराय काले खां, आरके पुरम, सफदरजंग और लोधी कॉलोनी सहित इलाकों में कल भारी बारिश हुई. IMD ने कहा, "पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों (जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में भी बारिश/बर्फबारी की गतिविधि हो रही है और आज रात और सुबह के दौरान जारी रहने की संभावना है." दिल्ली में अगले दो दिन तक मौसम का हाल ऐसा ही रहने वाला है. आज बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

कितना गिर गया तापमान
वहीं बूंदाबांदी के बाद तापमान काफी नीचे गिर गया है. शहर में अधिकतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री नीचे 18.6 डिग्री सेल्सियस तक चला गया है. बूंदाबांदी से पहले मंगलवार को तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस के मुकाबले करीब तीन डिग्री कम है. दिल्ली में न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री नीचे 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने दिल्ली में गरज के साथ छीटें पड़ने और रात तक 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान जताया है.