scorecardresearch

Weather Forecast: बारिश के बाद बदला दिल्ली-एनसीआर का मौसम, जानें कब सताएगी कड़ाके की ठंड

देशभर में मौसम ने एक बार फिर से करवट ली है, जहां एक ओर पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो रही है, वहीं कई मैदानी इलाकों में भी बारिश होने लगी है. इस बीच देश की राजधानी दिल्ली में भी मौसम का हाल कुछ ऐसा ही है, आसमान में काले बादल छाए हैं ठंडी हवाएं चल रही है

Weather change Weather change

देशभर में मौसम ने एक बार फिर से करवट ली है, जहां एक ओर पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी हो रही है, वहीं कई मैदानी इलाकों में भी बारिश होने लगी है. इस बीच देश की राजधानी दिल्ली में भी मौसम का हाल कुछ ऐसा ही है. आसमान में काले बादल छाए हैं. ठंडी हवाएं चल रही है और बारिश की फुहारों ने मौसम को खुशनुमा कर दिया है. इसके साथ ही प्रदूषण के कहर से भी लोगों को राहत मिली है.

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से बदला मौसम
मौसम विभाग की मानें तो इसके पीछे वेस्टर्न डिस्टर्बेंस मुख्य वजह है. हाल ही में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस हुआ था जिसके बाद मौसम में बदलाव दर्ज किया गया. इसके ठीक बाद एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस होने वाला है, जिसकी वजह से मौसम इसी तरह का बना रहेगा.

बादल छाए रहेंगे
देशभर में बदले मौसम की जानकारी देते हुए मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर सोमा सेन राय ने बताया कि जैसे ही राजधानी दिल्ली में बारिश का सिलसिला शुरू हुआ दिल्ली का न्यूनतम तापमान बढ़कर 14 डिग्री तक पहुंच गया है. उत्तर भारत में आने वाले दिनों में मौसम ऐसा ही बना रहेगा. एक और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दस्तक देने वाला है, जिसकी वजह से आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की-फुल्की फुहारे होती रहेगी. उसके साथ ही धीरे-धीरे यह बारिश और बादल मध्य भारत से होते हुए महाराष्ट्र और दक्षिण भारत के हिस्सों तक पहुंचेगी.

दिल्ली-एनसीआर में अभी नहीं पड़ने वाली कड़ाके की ठंड
मौसम विभाग की मानें तो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से मौसम में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. आने वाले 4 से 5 दिन मौसम ऐसा ही बना रहेगा. पहाड़ों में हुई बर्फबारी की वजह से दिल्ली एनसीआर और मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं जरूर चलने लगी हैं लेकिन अभी दिल्ली एनसीआर में ठंड नहीं पड़ेगी. मौसम में नमी बनी रहेगी और आसमान में काले बादल होने की वजह से उमस बढ़ने की भी संभावना है.

मौसम विभाग कि मानें तो बंगाल की खाड़ी में एक और लो प्रेशर बन रहा है. इसकी वजह से हो सकता है देश भर में एक बार फिर मौसम में बदलाव हो, इसलिए मौसम विभाग का कहना है आने वाले दिनों में ये लो प्रेशर भी मौसम में बदलाव की वजह रहेगा.