scorecardresearch

Weather Update: Delhi-NCR में फिर बदला मौसम, UP-Bihar में आंधी-पानी की चेतावनी, जानें IMD का अलर्ट 

IMD ने दिल्ली-एनसीआर के अलावा उत्तर प्रदेश में 2 मार्च के लिए बारिश और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया है. बिहार में भी आंधी-पानी की संभावना है. उत्तराखंड और हिमाचल की चोटियों पर भारी बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Weather Update Weather Update
हाइलाइट्स
  • पंजाब और हरियाणा में 2 मार्च को गरज के साथ बारिश की संभावना

  • यूपी में बारिश और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी 

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर मौसम ने करवट लिया है. शनिवार को सुबह हुई बारिश से एक बार फिर ठंड बढ़ गई. आसमान में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में बारिश होने के लेकर चेतावनी जारी की है. शनिवार को मध्यम स्तर पर बारिश हो सकती है. 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने का संभावना है. बिहार और यूपी को लेकर भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. 

यूपी में कई जगहों पर बारिश का अनुमान 
मौसम विभाग यूपी में 2 मार्च को बारिश और ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी किया है. लखनऊ, मेरठ, बिजनौर, बरेली, रामपुर, रायबरेली, गोरखपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में शनिवार को बादल छाए रहेंगे और आंधी-पानी की संभावना है. यूपी के कुछ जिलों में ओले गिरने के आसार हैं. मौसम विभाग ने अगले दो माह का पूर्वानुमान जारी किया है. इसके अनुसार लखनऊ और आसपास के कई जिलों में इस बार मार्च में सामान्य से अधिक बारिश होगी. अप्रैल और मई माह में भीषण गर्मी पड़ेगी.

बिहार में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक शनिवार को बिहार में कई जगहों पर बारिश की संभावना है. राज्य में मार्च के महीने में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है. इससे सूबे का तापमान नियंत्रित रहेगा. शनिवार को पांच जिलों में वज्रपात के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के उत्तर-पश्चिम भाग के पश्चिमी चंपारण, सीवान, छपरा, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज जिले में शनिवार को गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं. इस दौरान एक या दो स्थानों पर मेघगर्जन और वज्रपात होने की आशंका है. 2 से 5 मार्च के बीच राज्य के अलग-अलग शहरों में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभानवा है. 3 मार्च को आंधी-पानी की संभावना है. 4 और 5 मार्च को कई जगहों पर बूंदाबांदी होने की संभावना है.

सम्बंधित ख़बरें

आज कहां-कहां बारिश की संभावना
2 मार्च 2024 को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है. पंजाब और हरियाणा में गरज के साथ बौछारें होंगी. यहां 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने  की संभावना है. शनिवार को राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी कई जगहों पर बारिश की संभानवा है. गुजरात, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश संभव है. 

इन जगहों पर होगी बर्फबारी 
मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड में कई जगहों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि की भी संभावना है. उत्तराखंड और हिमाचल की चोटियों पर भारी बर्फबारी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.