scorecardresearch

Mukesh Ahlawat Delhi Cabinet: दलित चेहरे से हरियाणा-दिल्ली को साधेगी आप, कौन हैं नए मंत्री मुकेश अहलावत, क्या है पार्टी का प्लान?

Mukesh Ahlawat Delhi Minister: आतिशी (Atishi) दिल्ली की मुख्यमंत्री (Delhi CM Atishi) बन गई हैं. कैबिनेट में नए चेहरे के तौर पर मुकेश अहलावत (Mukesh Ahlawat Cabinet Minister) को जगह दी गई है. मुकेश अहलावत को एससी/एसटी विभाग का जिम्मा सौंपा गया है. मुकेश अहलवात के जरिये आप दो निशानों को साधने की योजना बना रही है.

Mukesh Ahlawat (Photo Credit: PTI) Mukesh Ahlawat (Photo Credit: PTI)
हाइलाइट्स
  • आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री की शपथ ली

  • मुकेश अहलावत ने मंत्री की शपथ ली

Mukesh Ahlawat Delhi Cabinet Minister: आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी दिल्ली की मुख्यमंत्री (Delhi CM Atishi) बन गई हैं. आतिशी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. आतिशी के साथ 5 मंत्रियों ने भी शपथ ली है. इसमें चार पुराने चेहरे हैं और मुकेश अहलावत (Mukesh Ahlawat Cabinet Minister) के तौर पर नए चेहरे को शामिल किया गया है.

मुख्यमंत्री आतिशी ने फाइनेंस, एजुकेश और वाटर समेत 13 विभागों को अपने पास रखा है. सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bharadwaj) स्वास्थ्य समेत 8 विभाग संभालेंगे. इसके अलावा गोपाल राय पर्यावरण मंत्री रहेंगे. कैलाश गहलोत परिवहन मंत्री रहेंगे. इमर हुसैन को नागरिक आपूर्ति विभाग दिया गया. वहीं नए मंत्री मुकेश अहलावत को श्रम और एससी/एसटी विभाग की जिम्मेदारी दी गई है.

मुकेश को क्यों बनाया मंत्री?
मुकेश अहलावत को मंत्री बनाकर आम आदमी पार्टी डैमेज कंट्रोल की कोशिश कर रही है. मुकेश को पार्टी दलित चेहरे के तौर पर आगे लेकर आई है. इससे पहले पार्टी के बड़े दलित नेता राजेन्द्र पाल गौतम और राजकुमार आनंद ने इस्तीफा दिया था.

सम्बंधित ख़बरें

दोनों नेताओं ने पार्टी में दलितों की उपेक्षा का आरोप लगाया था. आतिशी की कैबिनेट में दलित चेहरे को लेकर सिर्फ मुकेश अहलावत का नाम नहीं था. इस रेस में विशेष रवि और कुलदीप कुमार थे. पार्टी ने इनकी जगह पर सुल्तानरपुर माजरा से विधायक मुकेश अहलावत को तवज्जो दी.

दो राज्यों के चुनाव साधने का प्लान
मुकेश अहलावत को मंत्री बनाकर आप एक तीर से दो निशाने साधना चाह रही है. मुकेश अहलावत को पार्टी दलित चेहरे के रूप में पेश कर रही है. हरियाणा विधानसभा चुनाव में दलित वोटर्स काफी अहमियत रखते हैं.

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2024) में 17 सीटें दलितों के लिए रिजर्व हैं. ऐसे में आप मुकेश के सहारे हरियाणा के दलितों को भरोसा जीतने की कोशिश करेगी. साथ में पार्टी इसका फायदा दिल्ली चुनाव (Delhi Assembly Election) में लेना चाहती है. दिल्ली में लगभग 12% दलित वोटर्स हैं. ऐसे में आप मुकेश अहलावत के जरिये ये वोट बैंक लेना चाहती है.

कौन हैं मुकेश अहलावत?
दिल्ली के मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद मुकेश अहलावत ने कहा- ये सब कुछ अरविंद जी और बाबा साहेब की देन है कि आज हम जैसे लोगों को मंत्री बनाया गया है. 12वीं तक पढ़े मुकेश अहलावत पेशे एक व्यापारी हैं.

मुकेश अहलावत दिल्ली के सुल्तानपुर माजरा से विधायक हैं. साल 2020 में माजरा से चुनाव जीतकर पहली बार सदन पहुंचे. मुकेश अहलावत ने 48 हजार वोटों से ज्यादा के अंतर से ये चुनाव जीता था. लोकसभा चुनाव 2024 में इस उत्तर पश्चिम दिल्ली से मुकेश के नाम की चर्चा था लेकिन गठबंधन में ये सीट कांग्रेस के पास चली गई.

BSP से है संबंध
आम आदमी पार्टी से पहले मुकेश अहलावत बसपा में थे. साल 2013 में दिल्ली विधानसभा चुनाव में मुकेश अहलावत बसपा से चुनाव भी लड़े थे. मुकेश ये चुनाव हार गए थे. मुकेश अहलावत को कांग्रेस के जय किशन ने हराया था.

सुल्तानपुर माजरा से विधायक होने के अलावा पार्टी ने मुकेश अहलावत को राजस्थान का सह-प्रभारी की भी जिम्मेदारी भी दी है. मुकेश पार्टी के सबसे एक्टिव विधायकों में से एक हैं. अरविंद केजरीवाल जब जेल में थे तब मुकेश अहलावत ने अपने क्षेत्र में कई सभाएं की.

दिल्ली के नए मंत्री
मुकेश अहलावत को श्रम विभाग और एससी/एसटी विभाग दिया गया है. मुकेश को राजकुमार आनंद और राजेन्द्र पाल गौतम के इस्तीफे के बाद मंत्रिमंडल में शामिल किया है. मुकेश अहलावत ने मंत्री बनने के बाद कहा- मैं लोगों के सेवा के लिए अपनी जिम्मेदारी पूरी करूंगा और केजरीवाल जी को फिर से सीएम बनाने के लिए कड़ी मेहनत करूंगा.