scorecardresearch

महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस की बड़ी पहल, जनपथ मार्केट में बनाया 'पिंक बूथ'

दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के लोकप्रिय जनपथ बाजार में ‘पिंक बूथ’ स्थापित किया है, जिसमें महिलाओं की मदद के लिए महिला कर्मियों की तैनाती की गई है.  

जनपथ मार्केट में 'पिंक बूथ' (फोटो क्रेडिट- दिल्ली पुलिस ट्विटर) जनपथ मार्केट में 'पिंक बूथ' (फोटो क्रेडिट- दिल्ली पुलिस ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • दिल्ली के लोकप्रिय जनपथ बाजार में ‘पिंक बूथ’

  • महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाया गया.

दिल्ली पुलिस लगातार महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था में सुधार की कोशिश कर रही है. इसी कड़ी में अब एक और नई शुरुआत की जा रही है. जिसके तहत महिलाओं को सुरक्षा देने के लिए जगह-जगह 'पिंक बूथ' बनाए जा रहे हैं. महिलाओं को सुरक्षित महसूस कराने के लिए इस योजना पर काम किया जा रहा है. इन पुलिस पिंक बूथ पर महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी ताकि महिलाओं की शिकायतों का तुरंत निवारण कर दिया जाएगा. इसी कड़ी में दिल्ली पुलिस ने दिल्ली के लोकप्रिय जनपथ बाजार में ‘पिंक बूथ’ स्थापित किया है, जिसमें महिलाओं की मदद के लिए महिला कर्मियों की तैनाती की गई है.  

पुलिस की इस पहल का दुकानदारों और रेहड़ी पटरी वालों ने प्रशंसा की है और साथ ही इसी तरह के बूथदूसरे बाजारों में खोलने की मांग होने लगी है. इस ‘पिंक बूथ’ को स्थापित किए अभी एक हफ्ते भी पूरे नहीं हुए हैं लेकिन इससे महिला खरीददारों और रेहड़ी वालों में सुरक्षा का भाव पैदा हुआ है. कनॉट प्लेस पुलिस थाने के अंतर्गत जनपथ बाजार में ‘पिंक बूथ’ का उद्घाटन संयुक्त पुलिस आयुक्त (नयी दिल्ली रेंज) एके सिंह ने किया था. पुलिस के मुताबिक इसका उद्देश्य महिलाओं और लड़कियों की शिकायत दर्ज कराने की सुविधा देना और बाजार में महिला पुलिस कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित कर तत्काल राहत मुहैया कराना है. 

दिल्ली के जनपथ बाजार में ‘पिंक बूथ’

इस पिंक बूथ की प्रभारी उप निरीक्षक लवी प्रियंका को बनाया गया है और उनकी सहायता के लिए दो कांस्टेबल की तैनाती की गई है.  उन्होंने बताया कि फिलहाल अब तक हमें कोई शिकायत नहीं मिली है लेकिन कई महिलाएं इस बूथ के बारे में जानकारी लेने आई. ’’ उप निरीक्षक ने कहा,‘‘अगर महिलाओं का कोई मामला हुआ या वे शिकायत दर्ज कराना चाहती हैं तो बिना पुलिस थाने गए वे यहां ऐसा कर सकती हैं.  महिलाओं से जुड़े कई मामले होते हैं जिन्हें वे पुरुष के साथ बताने में असहज महसूस करती हैं.  हमें अब तक सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है.’’

हफ्ते में सातों दिन खुला रहेगा ‘पिंक बूथ’

पुलिस उपायुक्त (नयी दिल्ली) दीपक यादव ने बताया कि इस बूथ को महिलाओं में सुरक्षा का भाव मजबूत करने के लिए स्थापित किया गया है. महिलाएं महिला पुलिस स्टाफ से अपने मुद्दों के बारे में ज्यादा आराम से और बिना किसी झिझक के बात कर सकती हैं. यह बूथ हफ्ते में सातों दिन दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे खुला रहेगा. बूथ तीन महिला कर्मचारियों के साथ संचालित होगा. उन्होंने बताया कि खान मार्केट में भी एक पुलिस बूथ है जिसमें पुरुष और महिला दोनों कर्मचारी हैं.