scorecardresearch

800 मीटर का दायरा, 10 राउंड मैगजीन... इस रूसी Dragunov Sniper राइफल से G20 Summit की सुरक्षा करेगी Delhi Police

जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था मुस्तैद रखने के लिए दिल्ली पुलिस रूसी ड्रैगुनोव स्नाइपर राइफल खरीद रही है. इन हथियारों से लैस जवानों को जी20 बैठक के दौरान फाइव स्टार होटलों की छतों पर तैनात किया जाएगा.

रूसी Dragunov स्नाइपर राइफल से जी20 की सुरक्षा करेगी दिल्ली पुलिस (Photo/Wikimedia Commons) रूसी Dragunov स्नाइपर राइफल से जी20 की सुरक्षा करेगी दिल्ली पुलिस (Photo/Wikimedia Commons)

जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान सुरक्षा पूरी तरह से मुस्तैद होगी. इसके लिए दिल्ली पुलिस अभी से तैयारी में जुटी हुई है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली पुलिस रूसी ड्रैगुनोव स्नाइपर राइफलें खरीद रही है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि इस हथियार से लैस जवानों को सेंट्रल दिल्ली, एयरोसिटी और शहर के दूसरे रणनीतिक स्थानों में फाइव स्टार होटल की छतों पर तैनात किया जाएगा.
हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक वरिष्ठ अधिकारी इसको लेकर चुप्पी साधे हुए हैं. दिल्ली पुलिस के सूत्रों का कहना है कि इन हथियारों को खरीदने की जगह, इसे आर्मी या अर्धसैनिक बलों से लोन पर लिया जा सकता है.

250 जवानों को दी गई ट्रेनिंग-
टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस हेडक्वार्टर के सूत्रों का कहना है कि करीब 250 जवानों को जी20 बैठक के दौरान ड्यूटी के लिए ट्रेनिंग की गई है. वे 8 घंटे की शिफ्ट में काम करेंगे. जबकि दो दर्जन से अधिक जवान स्टैंडबाय में रहेंगे.
रिपोर्ट के मुताबिक एक पुलिस अधिकारी का कहना है कि वे संचार उपकरण, सुरक्षा उपकरण और वाहन भी खरीद रहे हैं, जो सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करेगा. फोर्स के सूत्रों का कहना है कि एडवांस्ड डिजिटल ट्रंकिंग रेडियो सिस्टम खरीदने की भी योजना है.

रूसी ड्रैगुनोव स्नाइपर की कीमत-
एक खाली रूसी ड्रैगुनवो स्नाइपर राइफल की कीमत 2 से 3 लाख रुपए है. लेकिन इसकी कीमत 5 लाख रुपए तक हो सकती है. सूत्रों का कहना है कि दिल्ली पुलिस को सीमित समय में 70 से 100 राइफलों की जरूरत है.
रूसी ड्रैगुनवो स्नाइपर राइफल सबसे अच्छी है, इसलिए इसका चुनाव नहीं किया गया है. बल्कि इसे इसलिए चुना गया है कि क्योंकि पुलिस को एक भरोसेमंद और सिंपल स्नाइपर की जरूरत थी. जो सटीकता के साथ लंबी दूर तक निशाना लगा सके.

800 मीटर तक सटीक प्रहार-
रूसी ड्रैगुनवो स्नाइपर राइफल काफी प्रभावशाली है. ये स्नाइपर दूर बैठे दुश्मन को निशाना बना सकता है. इस स्नाइपर से 700 से 800 मीटर दूर दुश्मन पर निशाना लगाया जा सकता है. लेकिन पूरी सटीकता के साथ 500 मीटर के दायरे में दुश्मन को मार गिराया जा सकता है. इसमें 7.62x54 एमएम का गोला-बारूद इस्तेमाल होता है. खाली स्नाइपर का वजन 4.3 किलोग्राम है. इसमें 10 राउंड की मैगजीन का इस्तेमाल किया जा सकता है.
रूसी ड्रैगुनवो स्नाइपर राइफल इस्तेमाल करने में आसान है. इसके साथ ही इसका रखरखाव और मरम्मत करना भी आसान है. इस रूसी स्नाइपर राइफल को आसानी से टास्क और हालात के मुताबकि एडजस्ट किया जा सकता है. इसे दिन और रात दोनों समय इस्तेमाल किया जा सकता है.

इस स्नाइपर का इस्तेमाल करती है भारतीय सेना-
भारतीय सेना बड़े पैमाने पर रूसी ड्रैगुनवो स्नाइपर राइफल का इस्तेमाल करती है. इस समय सेना में इस हथियार की संख्या 7000 के करीब थी. हालांकि सेना इस हथियार को बदलने पर विचार कर रही थी. दूसरे नए एडवांस्ड स्नाइपर हथियार खरीदने के साथ इसे अपग्रेड करने की खबरें हैं.

ये भी पढ़ें: