scorecardresearch

Explainer: 450 QRT, 50 एम्बुलेंस, और 40 फायर टेंडर, कुछ ऐसी है दिल्ली में G20 Summit के दौरान सुरक्षा की तैयारी

G20 Summit Security Plan: राजधानी में सितंबर के दूसरे सप्ताह में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी के दौरान दिल्ली पुलिस ने शहर भर की रणनीतिक जगहों पर 450 से ज्यादा Quick Response Team (QRT), लगभग 50 एम्बुलेंस और अग्निशमन टीमों को तैनात करने का निर्णय लिया है.

G20 Summit Security Plan G20 Summit Security Plan
हाइलाइट्स
  • ITPO की सुरक्षा पर जोर 

  • G20 सिक्योरिटी प्लान का मुआयना 

दिल्ली में G20 समिट की तैयारियां जोरों पर हैं. 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर 2023 तक दिल्ली के ITPO में G20 Summit आयोजित होगा और इस दौरान देश की राजधानी की हाई-टेक सिक्योरिटी पर फोकस किया जा रहा है. 
किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए लगभग 450 क्विक रेस्पॉन्स टीमें/पीसीआर वैन, 50 एम्बुलेंस और 40 फायर टेंडर आईटीपीओ से जुड़े प्रमुख मार्गों और साथ ही हवाई अड्डे, होटल और राजधानी के अन्य महत्वपूर्ण रणनीतिक स्थानों पर भी तैनात किए जाएंगे. 

उपराज्यपाल (एलजी) हाउस से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली पुलिस ने आईजीआई हवाई अड्डे और उसके आसपास, 23 नामित होटलों, आईटीपीओ, राजघाट और कार्यक्रम के दौरान वीवीआईपी जिन मार्गों से ट्रेवल करेंगे, उनपर व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की है. 

ITPO की सुरक्षा पर जोर 
भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) में 11 QRT, 24 एम्बुलेंस और तीन फायर टेंडर तैनात किए जाएंगे, जिसे अब शिखर सम्मेलन स्थल - भारत मंडपम नाम दिया गया है. अधिकारियों ने कहा कि फायर टेंडर के अलावा, एक स्काई लिफ्ट/हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म और एक अग्निशमन रोबोट वाली दो अतिरिक्त यूनिट्स पूरे आयोजन के दौरान आईटीपीओ में तैनात रहेंगी.

इसी तरह IGI एयरपोर्ट पर 10 QRT, चार एंबुलेंस और चार फायर टेंडर तैनात रहेंगे. इसके अलावा PWD, NDMC और NHAI के तहत 61 सड़कों पर कुल 402 QRT/PCR वैन तैनात की जाएंगी. अधिकारियों ने कहा कि 23 होटलों में से हर एक में एक क्यूआरटी/पीसीआर वैन तैनात की जाएगी, जहां वीआईपी गेस्ट ठहरेंगे.

G20 सिक्योरिटी प्लान का मुआयना 
सात आपदा प्रबंधन टीमें होटल, आईटीपीओ, राजघाट और IARI-पूसा जैसे सात रणनीतिक स्थानों पर तैनात की जाएंगी. इन स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था को और बढ़ाने के लिए, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) टीमों के अलावा, क्यूआरटी, एम्बुलेंस और अग्निशामकों को तैनात किया जाएगा. अधिकारियों ने कहा कि उपराज्यपाल विनय के. G20 की तैयारियों का खुद मुआयना कर रहे हैं. 

लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने भी क्यूआरटी का गठन किया है, जिन्हें मरम्मत कार्य सहित जमीनी कार्य की निगरानी के लिए अपनी सभी सड़कों पर तैनात किया गया है. अधिकारियों ने कहा कि इसके अलावा, सुरक्षा, स्वास्थ्य आपातकाल और सिविल कंस्ट्रक्शन/रिस्टोरेशन पर्सनेल और उपकरणों सहित क्विक रेस्पॉन्स टीमों (QRT) को पूरे शहर में तैनात किया गया है.

लॉन्च की जा सकती है नई वेबसाइट 
अधिकारियों ने कहा कि इस बीच, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस पूरी तरह से शिखर सम्मेलन के लिए एक नई अनुकूलित वेबसाइट लॉन्च करने की भी योजना बना रही है. यह वेबसाइट एक वर्चुअल हेल्पलाइन की तरह होगी जिसे लगभग एक सप्ताह में लॉन्च किया जाएगा. इसमें शिखर सम्मेलन के दौरान टाले जाने वाले मार्ग, यातायात व्यवस्था, सभी यातायात डीसीपी के संपर्क विवरण जैसी जानकारी शामिल होगी. 

यह वेबसाइट यूजर्स के अनुकूल होगी और एम्बुलेंस सेवाओं, बस, मेट्रो सेवाओं और यातायात FAQ से संबंधित सभी जानकारी शामिल होगी. इस कार्यक्रम में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, चीन, रूस, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और फ्रांस के विदेशी प्रतिनिधि और गणमान्य व्यक्ति भाग लेंगे. एलजी ने जी-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक छुट्टियों की घोषणा को मंजूरी दे दी है.