scorecardresearch

Delhi Politics: AAP के MLA करतार सिंह तंवर और पार्षद उम्मेद सिंह फोगाट BJP में शामिल, जानें क्या है इनसाइड स्टोरी

दिल्ली में आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा है. पार्टी के विधायक करतार सिंह तंवर और पार्षद उम्मेद सिंह फोगाट बीजेपी में शामिल हो गए हैं. इसके अलावा पूर्व मंत्री राजकुमार आनंद और उनकी पत्नी ने भी बीजेपी का दामन थाम लिया है. हालांकि राजकुमार आनंद AAP से बीएसपी में चले गए थे और अब बीजेपी में शामिल हो गए हैं.

AAP MLA Kartar Singh Tanwar and Raj Kumar Anand after joining BJP (Photo/PTI) AAP MLA Kartar Singh Tanwar and Raj Kumar Anand after joining BJP (Photo/PTI)

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले दिल्ली में सत्ताधारी AAP और कांग्रेस के कई बड़े नेताओं ने बीजेपी का दामन थामा तो अब संसद का बजट सत्र शुरू होने के पहले दिल्ली की आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका तब लगा है. पार्टी के सिटिंग विधायक, पार्षद और पूर्व मंत्री ने बीजेपी का दामन थाम लिया है.

AAP को लगा बड़ा झटका-
आम आदमी पार्टी की मुश्किल इसलिए भी बढ़ती जा रही है, क्योंकि ज्वाइनिंग की मैसेजिंग बीजेपी की तरफ से दी जा रही है. उसका असर साल 2025 में होने वाले विधानसभा चुनाव में पड़ेगा. छतरपुर से AAP विधायक करतार सिंह तंवर और सैदुल्लाजाब वार्ड से AAP के निगम पार्षद उमेद सिंह फोगाट बड़े नाम हैं तो AAP सरकार में मंत्री रहे और बहुजन समाज पार्टी (BSP) के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़े राजकुमार आनंद और उनकी पत्नी के साथ आम आदमी पार्टी की पूर्व विधायक वीना आनंद ने भी बीजेपी का दामन थाम लिया.
 
विधायक पर इनकम टैक्स का छापा-
सबसे खास बात यह है कि जुलाई 2016 में आयकर विभाग (Income Tax Department) की टीम ने आम आदमी पार्टी के विधायक (AAP MLA) करतार सिंह तंवर के छतरपुर फार्म हाउस और कार्यालय पर छापेमारी की थी. आयकर विभाग के 100 से ज्यादा अधिकारियों ने दर्जनों जगहों पर छापा मारा था.  तब आयकर विभाग को शिकायत मिली थी कि करतार सिंह तंवर ने सरकारी नौकरी से वीआरएस लेकर प्रापर्टी के धंधे में करोड़ों रूपये कमाये हैं, लेकिन इसकी जानकारी विभाग को नहीं दी गई थी.
 
पार्षद पर महिला के साथ अभद्रता की FIR-
बता दें कि वार्ड संख्या 160 सैदुल्लाजाब से AAP पार्षद रहे उमेद सिंह फोगाट के खिलाफ एक विवाहित महिला के साथ अभद्रता़ के आरोप में FIR दर्ज है. मैदानगढ़ी थाने में दर्ज एफआईआर के मुताबिक 2 अगस्त 2023 को महिला के साथ अभद्रता, गालीगलौज व मारपीट की गई थी. यह एफआईआर पार्षद सहित 10 लोगों के खिलाफ दर्ज की गई थी.

पूर्व मंत्री राजकुमार आनंद पर ED की कार्रवाई-
AAP से बीएसपी और फिर बीजेपी में आये दिल्ली के पूर्व मंत्री (AAP) के यहां प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने करीब 8 माह महीने पहले 23 घंटे तक छापेमारी की थी. राजकुमार आनंद के खिलाफ यह कार्रवाई पीएमएलए के तहत की गई थी. आनंद के खिलाफ डीआरआई ने चार्जशीट भी दाखिल की. आरोप है कि आनंद ने 7 करोड़ रुपए से ज्यादा की कस्टम ड्यूटी चोरी के लिए इंपोर्ट की गलत जानकारी दी थी.

सम्बंधित ख़बरें

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में दावा किया कि राजकुमार आनंद पर जांच का दबाव है, यह सबको मालूम है. उन्होंने राजकुमार आनंद के एक बयान का जिक्र करते हुए कहा कि उन्होंने कहा था कि वह एक दलित हैं, इसलिए उन पर आरोप लगाए जा रहे हैं.

(नई दिल्ली से राम किंकर सिंह की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: