scorecardresearch

विश्व जल दिवस के मौके पर राम तलाब को साफ करने के लिए SJSS ने लॉन्च किया प्रोजेक्ट

यह परियोजना जल संरक्षण मिशन के एक हिस्से के रूप में बिंट बायोटेक, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) और गुरु गोरखनाथजी मंदिर ट्रस्ट के सहयोग से शुरू की गई है.एसजेएसएस ने अपने संस्थापक श्री एम. के नेतृत्व में जल संरक्षण पर काफी ज्यादा काम किया है.

Clean Ram Talab Clean Ram Talab
हाइलाइट्स
  • बॉयो एंजाइम की मदद से साफ किया जाएगा तालाब

  • पानी की कमी से जूझ रही है दिल्ली

विश्व जल दिवस के मौके पर 22 मार्च को सत्संग फाउंडेशन के सत्संग जल सेवा संगठन (एसजेएसएस) ने राम तलाब को साफ करने के लिए एक प्रोजेक्ट लॉन्च किया है. राम तलाब संजय वन का एक प्राचीन जल निकाय है.

पानी की कमी से जूझ रही है दिल्ली
यह परियोजना जल संरक्षण मिशन के एक हिस्से के रूप में बिंट बायोटेक, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) और गुरु गोरखनाथजी मंदिर ट्रस्ट के सहयोग से शुरू की गई है.एसजेएसएस ने अपने संस्थापक श्री एम. के नेतृत्व में जल संरक्षण पर काफी ज्यादा काम किया है. 22 मार्च को श्री एम ने दक्षिण दिल्ली में 433 एकड़ के शहरी वन राम तालाब को साफ करने की पहल शुरू की.चूंकि दिल्ली पहले से ही पानी की कमी की सामना कर रहा है. ऐसे में इस तरह के सूक्ष्म पैमाने पर हस्तक्षेप अब बेहद जरूरी है

बॉयो एंजाइम की मदद से साफ किया जाएगा तालाब
रिपोर्ट के अनुसार, स्वयंसेवकों ने बॉयो एंजाइम की मदद से तलाब को शुद्ध करने का काम शुरू कर दिया है. यह पानी को साफ करने का एक अच्छा उपाया है और इससे किसी को नुकसान भी नहीं पहुंचता. इस पहल से वाटर बॉडी का नेचुरल इकोसिस्टम मजबूत होगा. मानसून सीजन के दौरान ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाए जाएंगे.