scorecardresearch

Delhi Pollution Updates: दिल्ली-NCR में हटा GRAP स्टेज-III, BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल गाड़ियों को इससे क्या फायदा? 

अब दिल्ली का औसत AQI 346 बताया गया है. इसी को देखते हुए GRAP स्टेज-III को हटा दिया गया है. इसका मतलब है कि BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहनों पर से प्रतिबंध हट गया है.

 Delhi-NCR Pollution Delhi-NCR Pollution
हाइलाइट्स
  • दिल्ली-एनसीआर में हटा GRAP स्टेज-III

  • दिल्ली का औसत AQI 346

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कई कदम उठाए जा रहे हैं. ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) भी उन्हीं में से एक है. लेकिन अब केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) ने दिल्ली का औसत AQI 346 देखते हुए GRAP III हटा दिया है. इससे BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहनों पर प्रतिबंध हटा दिया गया. हालांकि, GRAP के स्टेज- I से स्टेज- II में बताए गए उपायों को पूरे NCR में सभी संबंधित एजेंसियों द्वारा लागू, निगरानी और समीक्षा की जाती रहेगी.

दिल्ली-एनसीआर में हटा GRAP स्टेज-III

केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के स्टेज-III के तहत लगाए गए प्रतिबंध हटा दिए हैं. पिछले साल 22 दिसंबर को, दिल्ली में बिगड़ती वायु गुणवत्ता के जवाब में, कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) ने GRAP स्टेज-III के तहत कार्रवाई शुरू की थी. यह फैसला एक्यूआई के कई दिनों से लगातार 'गंभीर' श्रेणी में आने के कारण लिया गया. 

हालांकि, अब CPCB ने दिल्ली का औसत AQI 346 बताया है, जो कि GRAP के स्टेज-III मार्क से नीचे है, इसलिए BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहनों पर इस प्रतिबंध को हटा दिया गया है. 

BS-III पेट्रोल और BS-IV डीजल वाहन मालिकों पर क्या असर पड़ेगा? 

GRAP स्टेज-III के हट जाने की वजह से दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में अब बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल की गाड़ियां चल सकेंगी. गाड़ियां चलाने वाले अब बिना किसी प्रतिबंध के अपने वाहनों को सड़क पर ले जा सकते हैं. 

इसे लेकर दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि अगले आदेश तक दिल्ली में बीएस-III पेट्रोल और बीएस-IV डीजल एलएमवी (4 पहिया वाहन) से प्रतिबंध हटा दिया गया है.