scorecardresearch

दिव्य काशी के दर्शन के लिए दिल्ली से इस दिन चलेगी डीलक्स ट्रेन...जानें किराया और पैकेज डिटेल

रेलवे द्वारा 'देखो अपना देश’डीलक्स एसी पर्यटक ट्रेन पहली यात्रा रवाना होगी जिसकी 90% सीटें आरक्षित कराई जा चुकी हैं. दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 5 दिनों का टूर 28 मार्च को पुनः चलाया जाएगा जिसका आरक्षण प्रारंभ हो चुका है. इस अनूठी यात्रा में काशी के विशिष्ट मंदिरों के साथ ही नव निर्मित काशी विश्वनाथ गलियारे व प्राचीन पंचकोशी यात्रा के महत्वपूर्ण मंदिरों का भ्रमण भी कराया जाएगा.

Indian Railways Indian Railways
हाइलाइट्स
  • काशी के सभी मंदिरों के होंगे दर्शन

  • गंगा आरती का आनंद ले सकेंगे यात्री

रेलवे द्वारा 'देखो अपना देश’डीलक्स एसी पर्यटक ट्रेन पहली यात्रा रवाना होगी जिसकी 90% सीटें आरक्षित कराई जा चुकी हैं. दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 5 दिनों का टूर 28 मार्च को पुनः चलाया जाएगा जिसका आरक्षण प्रारंभ हो चुका है. इस अनूठी यात्रा में काशी के विशिष्ट मंदिरों के साथ ही नव निर्मित काशी विश्वनाथ गलियारे व प्राचीन पंचकोशी यात्रा के महत्वपूर्ण मंदिरों का भ्रमण भी कराया जाएगा. फर्स्ट एसी व सेकंड एसी की सुविधा से युक्त स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन में कुल 156 यात्री यात्रा कर सकेंगे.

काशी के सभी मंदिरों के होंगे दर्शन
विश्व के प्राचीनतम शहरों में से एक काशी, धर्म, आस्था और संस्कृति का एक महत्वपूर्ण केंद्र है. भगवान शिव के इस धाम के दर्शन व इसके नवनिर्मित स्वरूप काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का भ्रमण करने की श्रद्धालुओं की अभिलाषा को पूरा करने के लिए आईआरसीटीसी 'दिव्य काशी यात्रा' टूर चला रही है. इस आध्यात्मिक यात्रा के लिए आधुनिक सुख सुविधाओं से सुसज्जित देखो अपना देश डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन दिल्ली सफदरजंग स्टेशन से 22 मार्च को रवाना की जाएगी, जिसकी अधिकांश सीटें पर्यटकों द्वारा आरक्षित कराई जा चुकी हैं. पर्यटकों की लगातार मांग को देखते हुए यह यात्रा 28 मार्च को पुनः रवाना की जाएगी जिसकी बुकिंग भी प्रारंभ कर दी गई है.  

गंगा आरती का आनंद ले सकेंगे यात्री
पांच दिनों की इस यात्रा में पर्यटकों को काशी के धार्मिक स्थलों के भ्रमण के साथ ही, यहां की संस्कृति, उत्तरवाहिनी गंगा के प्राचीन घाटों के दर्शन, सायंकाल की गंगा आरती, काशी के प्रसिद्ध विश्वनाथ मंदिर, काल भैरव मंदिर, तुलसी-मानस मंदिर, संकट-मोचन हनुमान मंदिर, दुर्गा मंदिर और भारत माता मंदिर व काशी की विश्व प्रसिद्ध पंचकोशी यात्रा के मार्ग पर स्थित प्राचीन मंदिरों कर्दमेश्वर शिव मंदिर, भीमचण्डी, रामेश्वर शिव मंदिर, शिवपुर और कपिलेश्वर मंदिर का दर्शन भी कराया जाएगा. साथ ही पर्यटक सारनाथ स्थित बौद्ध स्तूप व व्यापारिक सुविधा केंद्र स्थित क्राफ्ट म्यूजियम का भ्रमण और सांस्कृतिक संध्या का आनंद भी ले सकेंगे. इस अनूठी काशी यात्रा के लिए फर्स्ट एसी का किराया रु. 29950 /-प्रति व्यक्ति और सेकेंड एसी का किराया रु. 24500/- प्रति व्यक्ति होगा.

हर सुविधा से लैस होगी ट्रेन
अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में यात्री कोच के अतिरिक्त दो रेल डाइनिंग रेस्तरां एक आधुनिक किचन कार व यात्रियों के लिए फुट मसाजर, मिनी लाइब्रेरी, आधुनिक एवं स्वच्छ शौचालय और शॉवर क्यूबिकल आदि की सुविधा भी उपलब्ध होगी. साथ ही सुरक्षा के लिए सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रॉनिक लॉकर एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे. यात्रा की बुकिंग के लिए 15 वर्ष या उससे अधिक आयु के प्रत्येक यात्री को कोविड टीके की दोनों डोज लगी होना अनिवार्य होगा.