scorecardresearch

बढ़ते प्रदूषण को देख DMRC ने बढ़ाई Delhi Metro की फ्रीक्वेंसी, अब हफ्ते में 5 दिन 40 एडिशनल ट्रिप करेगी मेट्रो

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि लगभग सभी रूट्स पर मेट्रो ट्रेनों की संख्या और फ्रीक्वेंसी बढ़ाई जाए ताकि यात्रियों का वेटिंग टाइम कम हो सके.

Delhi Metro Delhi Metro
हाइलाइट्स
  • दिल्ली की वायु गुणवत्ता हुई 'बहुत खराब'

  • दिल्ली एनसीआर में GRAP की 'स्टेज II' शुरू 

राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) 25 अक्टूबर, 2023 से अपने नेटवर्क पर सप्ताह के दिनों (सोमवार-शुक्रवार) को 40 अतिरिक्त ट्रेन यात्राएं चलाएगा. यह कदम ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान-II (GRAP-II) का हिस्सा है. यह निर्देश वायु गुणवत्ता का स्तर बिगड़ने पर दिल्ली सरकार द्वारा लागू किए जा रहे प्रदूषण-विरोधी उपायों में से एक है. 

अतिरिक्त ट्रेन यात्राएं दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की सभी लाइनों पर बांटी जाएंगी और पीक आवर्स (सुबह और शाम) के दौरान संचालित होंगी. इससे ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने और यात्रियों के लिए वेटिंग टाइम को कम करने में मदद मिलेगी.

दिल्ली की वायु गुणवत्ता हुई 'बहुत खराब'
दिल्ली की वायु गुणवत्ता मई के बाद पहली बार रविवार को 'बहुत खराब' हो गई, जिसका मुख्य कारण तापमान और हवा की गति में गिरावट थी, जिससे प्रदूषक जमा हो गए. सोमवार को, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में मौजूदा 13 के अलावा आठ और प्रदूषण हॉटस्पॉट की पहचान की है, और प्रदूषण स्रोतों की जांच के लिए वहां विशेष टीमें तैनात की जाएंगी. राय ने कहा कि सरकार ने शहर में धूल प्रदूषण को रोकने के लिए दमनकारी पाउडर का उपयोग करने का भी निर्णय लिया है. 

दिल्ली का AQI स्टेट्स
24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 263 रहा जबकि शहर का न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि सुबह साढ़े आठ बजे रिलेटिव ह्यूमिडिटी 82 प्रतिशत रही. CPCB के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली का AQI सुबह 11 बजे 220 था. राजधानी का 24 घंटे का औसत AQI रविवार को 313 पर था, जो शनिवार को 248 से बिगड़ गया था. 

दिल्ली में आखिरी बार 17 मई को "बहुत खराब" वायु गुणवत्ता दर्ज की गई थी जब AQI 336 था. 0-50 की सीमा में AQI को अच्छा माना जाता है, 51-100 संतोषजनक, 101-200 मध्यम, 201-300 खराब, 301-400 बहुत ख़राब और 401-500 गंभीर और 500 से ऊपर का AQI गंभीर प्लस श्रेणी में आता है. 

दिल्ली एनसीआर में GRAP की 'स्टेज II' शुरू 
यह कार्रवाई केंद्र सरकार की प्रदूषण नियंत्रण योजना की 'स्टेज II' के हिस्से के रूप में आती है जिसे 'ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान' (जीआरएपी) के रूप में जाना जाता है, जिसे सर्दियों के मौसम के दौरान वायु प्रदूषण से निपटने के लिए दिल्ली-एनसीआर में लागू किया जाता है. पिछले दो-तीन दिनों से दिल्ली एनसीआर में हवा की क्वालिटी खराब होने लगी है. इससे बचने के लिए सरकार कई तरह के उपाय कर रही है.