scorecardresearch

Delhi Metro on Diwali: दिवाली के दिन क्या रहेगी मेट्रो की टाइमिंग, कब शुरू होगी पहली और आखिरी ट्रेन

Delhi Metro: दिवाली त्योहार वाले दिन मेट्रो की टाइमिंग को लेकर DMRC ने ट्वीट किया है. आपको अगर मेट्रो से ट्रेवल करना है तो पहले ही जान लें टाइमिंग.

Delhi Metro Delhi Metro
हाइलाइट्स
  • बन रहा है सिग्नेचर ब्रिज जैसा पुल

दिवाली त्योहार पर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) की आखिरी मेट्रो ट्रेन सर्विस 12 नवंबर 2023 (रविवार) को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन सहित सभी लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से रात 10:00 बजे शुरू होगी. इस रविवार (दिवाली) को सभी लाइनों/सेक्शनों पर मेट्रो ट्रेन सेवाएं सुबह 06:00 बजे से और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सुबह 4:45 बजे से शुरू होंगी.

इस बीच, डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने बुधवार को कहा कि कैंटिलीवर निर्माण तकनीक का उपयोग करके यमुना पर बनाए जा रहे पहले मेट्रो पुल के एक मॉड्यूल का निर्माण पूरा हो चुका है. उन्होंने आगे कहा कि पूरा काम सितंबर तक पूरा होने की उम्मीद है. यह पुल - यमुना पर पांचवां मेट्रो पुल - दिल्ली मेट्रो की चल रही चरण IV परियोजना के तहत बनाया जा रहा है.

बन रहा है सिग्नेचर ब्रिज जैसा पुल
हाल ही में, पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में, कुमार ने कहा था कि यह अत्याधुनिक पुल "दिखने में आकर्षक" होगा और सिग्नेचर ब्रिज के समान एक लैंडमार्क बन जाएगा. सिग्नेचर ब्रिज वज़ीराबाद को आंतरिक शहर से जोड़ता है. यह भारत का पहला एसिमेट्रिकल केबल-स्टे ब्रिज है. इसका तोरण कुतुब मीनार से दोगुनी ऊंचाई पर स्थित दिल्ली की सबसे ऊंची संरचना है.

पुल में 154 मीटर की ऊंचाई पर एक व्यूइंग बॉक्स है जो सेल्फी प्वाइंट के रूप में काम करता है. उत्तर पूर्व जिले की वेबसाइट के अनुसार, यह उत्तर और उत्तर-पूर्व दिल्ली के बीच यात्रा के समय को कम करता है. जुलाई में यमुना पर निर्माणाधीन पुल का काम कुछ दिनों के लिए रोक दिया गया था, जब जलस्तर बढ़ने के कारण नदी उफन गई थी.

पुल का लगभग 50 फीसदी काम पूरा हो चुका है. यह 290 मीटर के दो मॉड्यूल में है, कुल लंबाई 580 मीटर है और, एक मॉड्यूल पूरा हो गया है, जिसमें चार स्पैन हैं.