scorecardresearch

QR टिकटिंग से वर्चुअल स्टोर्स तक, दिल्ली मेट्रो के Momentum 2.0 ऐप में यात्रियों को मिलेंगी कई बेहतरीन सुविधाएं

दिल्ली मेट्रो में ट्रैवल करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने बुधवार को देश का पहला वर्चुअल शॉपिंग ऐप लॉन्च किया है. इसका उद्देश्य ई-कॉमर्स सुविधाओं से सक्षम यात्रियों के लिए दिल्ली मेट्रो में ट्रैवल करना आसान बनाना है.

The increase in speed of India’s fastest Metro corridor gradually from 90 KMPH to 120 KMPH has been made possible by meticulous planning and time-bound implementation by DMRC’s engineers. (File photo) The increase in speed of India’s fastest Metro corridor gradually from 90 KMPH to 120 KMPH has been made possible by meticulous planning and time-bound implementation by DMRC’s engineers. (File photo)

दिल्ली मेट्रो में ट्रैवल करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने बुधवार को देश का पहला वर्चुअल शॉपिंग ऐप 'मोमेंटम 2.0' लॉन्च किया है. इसका उद्देश्य ई-कॉमर्स सुविधाओं से सक्षम यात्रियों के लिए दिल्ली मेट्रो में ट्रैवल करना आसान बनाना है. इस ऐप की मदद से आप सफर करते वक्त शॉपिंग कर सकते हैं. आपका ऑर्डर उस स्टेशन पर मिल जाएगा, जहां आप मेट्रो से उतरेंगे. शॉपिंग से अलावा इस ऐप की मदद से बाइक या टैक्सी भी बुक कर पाएंगे. मोमेंटम 2.0 ऐप यात्रियों को लास्ट-मील कनेक्टिविटी की सुविधा देता है. डॉ. विकास कुमार, प्रबंध निदेशक, डीएमआरसी ने शिवाजी स्टेडियम मेट्रो स्टेशन पर आज ऑफिशियली 'मोमेंटम 2.0' प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया. 

'मोमेंटम 2.0' एप्लिकेशन के साथ मेट्रो लेना अब सिर्फ एक यात्रा नहीं होगी बल्कि एक ऐसा सुखद अनुभव होगा जो आपके स्टेशन पहुंचने से पहले शुरू होगा और उतरने के बाद भी जारी रहेगा.

क्यूआर टिकटिंग: 'मोमेंटम 2.0' क्यूआर टिकटिंग आपके मेट्रो में प्रवेश को सुगम बनाता है. यह एयरपोर्ट लाइन सहित सभी मेट्रो लाइनों के लिए क्यूआर टिकट सुविधा उपलब्ध कराता है जिससे यूजर्स को कई ऐप रखने की जरूरत नहीं होगी. इसके अलावा, डीएमआरसी कार्ड रिचार्ज के साथ-साथ कार्ड के लेनदेन विवरण भी ऐप पर उपलब्ध हैं. साथ ही इसके जरिए यात्रियों को अपनी यात्रा और रिचार्ज हिस्ट्री के बारे में जानने में मदद मिलती है.

वर्चुअल स्टोर्स पर खरीदारी : इस ऐप में सामानों की लिस्ट में से सामान चुनने के साथ ही ई-शॉपिंग विकल्प है. यह अनोखा ब्रिक एंड क्लिक स्टोर ग्राहकों को मेट्रो स्टेशनों पर किराने का सामान और अन्य आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी की सुविधा प्रदान करता है. ब्रांड अपने उत्पादों और सेवाओं को रियलिटी टूल्स का विस्तार कर प्रदर्शित कर सकते हैं और यात्री केवल क्यूआर कोड मेकनिज्म का उपयोग कर अपनी पसंदीदा सामान खरीद सकते हैं. यदि कार्ड का बैलेंस न्यूनतम निर्धारित मूल्य से कम हो जाता है तो यात्रियों के लिए ऐप में "ऑटो टॉप अप" के लिए स्थाई निर्देश का विकल्प भी उपलब्ध है.

स्मार्ट शॉपर के लिए डिजिटल लॉकर: घर पर न होने पर भी अपनी खरीदारी की वस्तुओं को सुरक्षित रखने के लिए डीएमआरसी के पास स्मार्ट बॉक्स विकल्प है. इसका उपयोग बैंक जैसे संस्थानों द्वारा चेक बुक, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड जैसी महत्वपूर्ण वस्तुओं को वितरित करने के साथ-साथ ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा भी किया जा सकता है. DMRC सबसे पहले 50 स्टेशनों को कवर करेगा. इन स्टेशनों पर वर्चुअल स्टोर और स्मार्ट लॉकर बनाए गए हैं, जहां यात्रियों द्वारा ऑर्डर किया गया सामान उनके आने तक रखे जाएंगे. ये स्मार्ट लॉकर व्यक्तिगत तौर पर अस्थायी स्टोर भी उपलब्ध कराते हैं. आप इन स्मार्ट लॉकर का उपयोग अपना सामान रखने के लिए कर सकते हैं. चाहे आप खरीदारी करने जा रहे हों, किसी पार्टी में जा रहे हों या ऑफिस जा रहे हों, ये लॉकर आपकी सुरक्षा की व्यवस्था करेंगे. 

अतिरिक्त सेवाएं: उपयोगकर्ता अपने घरेलू बिल जैसे बिजली, गैस, मोबाइल, डीटीएच, फास्टैग आदि का भुगतान आसानी से कर सकेंगे. ऐप में स्मार्ट कार्ड के लिए ऑटो-टॉप-अप की एक अतिरिक्त सुविधा भी मौजूद है.

मेट्रो स्टेशन पहुंचने पर, ऐप में स्टेशन की जानकारी के साथ-साथ सुविधाओं के स्थान, गेट, लिफ्ट, एस्केलेटर, प्लेटफॉर्म और पहली और अंतिम ट्रेन के समय की जानकारी भी है. अगर आप फूड आउटलेट या एटीएम की तलाश में हैं, तो इस ऐप से उनका पता लगाना आसान हो जाएगा. ये ऐप स्टेशनों पर उपलब्ध दुकानों, आउटलेट, कियोस्क और एटीएम के बारे में जानकारी देगा.

-कुमार कुनाल की रिपोर्ट