scorecardresearch

दिल्ली में डॉक्टरों ने HIV पेसेंट की किडनी से निकाला 10 किलो का ट्यूमर,अब तक का सबसे बड़ा ट्यूमर

दिल्ली अस्पताल के अधिकारियों ने एक बेहद बड़ी सर्जरी कर केन्याई महिला को नया जीवन दिया. बुधवार को राजधानी दिल्ली के डॉक्टरों ने महिला की किडनी से 10 किलो से अधिक वजन का एक बड़ा ट्यूमर निकाला. महिला की उम्र 59 साल बताई जा रही है और वो एचआईवी पॉजिटिव है.

Representative image (Picture Credit: Unsplash) Representative image (Picture Credit: Unsplash)
हाइलाइट्स
  • इससे पहले 2017 में निकाला था 7.4 किलो का ट्यूमर 

  • सामान्य लैपटैप से बड़ा था आकार

दिल्ली अस्पताल के अधिकारियों ने एक बेहद बड़ी सर्जरी कर केन्याई महिला को नया जीवन दिया.  बुधवार को राजधानी दिल्ली के डॉक्टरों ने महिला की किडनी से 10 किलो से अधिक वजन का एक बड़ा ट्यूमर निकाला. महिला की उम्र 59 साल बताई जा रही है और वो एचआईवी पॉजिटिव है. पीटीआई के मुताबिक, ऑपरेशन में लगभग साढ़े आठ घंटे से भी ज्यादा का समय लगा. रिपोर्ट में कहा गया कि अस्पताल के डॉक्टरों का दावा है कि ट्यूमर का आकार 40cm/30cm है. यह भारत में अब तक निकाला गया सबसे बड़ा किडनी ट्यूमर है.

सामान्य लैपटैप से बड़ा था आकार
डॉक्टरों ने केन्याई महिला मरीज के गुर्दे से ट्यूमर को एक चुनौतीपूर्ण सर्जरी बताया. डॉक्टरों का कहना है कि ट्यूमर का आकार एक सामान्य लैपटॉप से भी बड़ा था. इसने लगभग रोगी के पेट में पूरी जगह ले ली थी. अस्पताल के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी को बताया कि सर्जरी दिसंबर में मैक्स सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, शालीमार बाग में हुई थी.

इससे पहले 2017 में निकाला था 7.4 किलो का ट्यूमर 
ऑपरेशन का नेतृत्व करने वाले डॉ पंडित ने कहा, "ट्यूमर को "खुले पेट की सर्जरी" के जरिए हटाया गया और ऑपरेशन के पांच दिनों के बाद मरीज को छुट्टी दे दी गई थी. महिला को स्टेज थ्री का रेट्रोपरिटोनियल सार्कोमा था. जांच में डॉक्टरों ने पाया कि महिला के पेट में मास का कुछ बड़ा हिस्सा है, जिसने उसका पूरा पेट घेर लिया है. पेरिटोनियल कैविटी में 40cm/30cm के ट्यूमर ने उसके दाहिने गुर्दे को पूरी तरह से घेर रखा था, जो आंत्र लूप से जुड़ा हुआ था." वहीं महिला को इतने बड़े ट्यूमर की वजह से रोजमर्रा की जिंदगी में भी काफी दिक्कत हो रही थी.

मौजूदा जानकारी के अनुसार, इस मामले से पहले भारत में सबसे बड़ा किडनी ट्यूमर 2017 में दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में निकाला गया था, जिसका वजन 7. 4 किलो था.